Begin typing your search above and press return to search.

मैराथन

सरहद कारगिल मैराथन के लिए दो हजार धावकों का स्वागत करने के लिए लद्दाख तैयार

थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे वर्चुअल मोड में मैराथन को दिखाएंगे झंडी

Kargil Marathon
X

सरहद कारगिल मैराथन

By

Bikash Chand Katoch

Published: 18 Sep 2022 12:33 PM GMT

लद्दाख के कारगिल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सोमवार 19 सितम्बर को को सरहद कारगिल इंटरनेशनल मैराथन का आयोजन किया जायेगा जिस में देश-विदेश के दो हजार से अधिक धावक दौड़ लगाएंगे।

सोमवार सुबह थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे वर्चुअल मोड में सरहद मैराथन को झंडी दिखाकर करेंगे रवाना। मैराथन के लिए पंजीकरण करवाने की प्रक्रिया जारी है। रविवार दोपहर बारह बजे तक मैराथन के लिए डेढ़ हजार से अधिक लोगों ने पंजीकरण करवा लिया था। मैराथन के लिए पंजीकरण की प्रकिया रविवार दिन भर चलेगी। देश, विदेश के धावकों के कारगिल पहुंचने से जिले में जोश है।

विभिन्न श्रेणियों में विजेताओं को 8 लाख रुपये नकद पुरस्कार वितरित किए जाएंगे। पहली सरहद कारगिल इंटरनेशनल मैराथन 2017 में आयोजित की गयी था। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एआई) और इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (आईएएएफ) ने सरहद कारगिल इंटरनेशनल मैराथन को मान्यता दी है।

इसी बीच लद्दाख मैराथन के बाद कारगिल मैराथन में भी भारतीय सेना अपना दम दिखाएगी। इसमें सेना के 300 धावक हिस्सा ले रहे हैं। इसमें देश, विदेश के 300 धावकों के साथ लद्दाख के 1500 धावक में हिस्सा लेंगे। मैराथन का आयोजन पुणे की गैर सरकारी संस्था सरहद, कारगिल हिल डेवेलपमेंट काउंसिल, लद्दाख खेल विभाग व लद्दाख पुलिस के सहयोग से कर रही है।

कारगिल मैराथन के दौरान 42 किलोमीटर की मैराथन, 21 किलोमीटर की हाफ मैराथन के साथ दस किलोमीटर, पांच किलोमीटर की दौड़ होगी। पांच किलोमीटर की दौड़ कारगिल के स्थानीय निवासियों के लिए होगी। इसके साथ व्हील चेयर रन का आयोजन भी किया जाएगा।

लद्दाख खेल विभाग के सचिव रविन्द्र कुमार का कहना है कि विभाग की ओर से कारगिल मैराथन को कामयाब बनाने के लिए हर संभव सहयोग दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लद्दाख में एमटीबी चैलेंज साइकलिंग, लद्दाख मैराथन व कारगिल मैराथन के बाद आने वाले महीनों में कई अन्य साहसिक खेलों के आयोजन को लेकर भी तैयारियां की जा रही हैं।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it