Begin typing your search above and press return to search.

खेलो इंडिया

बेंगलुरु में आयोजित होंगे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स, 4500 से अधिक खिलाडी लेंगे हिस्सा

इन गेम्स का आयोजन 24 अप्रैल से 3 मई तक होगा।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स
X

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 

By

Amit Rajput

Updated: 2022-04-13T22:18:47+05:30

देश में एक बार फिर से खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की वापसी होने वाली है। इस बार खेलो इंडिया गेम्स की मेजबानी बेंगलुरु शहर करने वाला है। इन गेम्स का आयोजन पिछले साल यानि साल 2021 में होने वाला था,लेकिन कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते गेम्स को टालना पड़ा। यह खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का दूसरा सत्र होगा। पहला सत्र 22 फरवरी से 1 मार्च 2020 तक भुवनेश्वर, ओडिशा में आयोजित किया गया था।

इन गेम्स का आयोजन 24 अप्रैल से 3 मई तक होगा। 10 दिन चलने वाले इस आयोजन में देश भर के 189 यूनिवर्सिटी के 4 हजार 529 खिलाड़ियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। इन खेलों का उद्धघाटन उप राष्ट्रपति वैंकया नायडू करेंगे।

मलखंब और योग भी हुआ शामिल


खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में इस बार पारम्परिक खेल मलखंब और योग भी शामिल हुए है। गेम्स के बारे में अधिक जानकारी देते हुए केंद्रीय युवा विभाग और खेल मंत्रालय की सचिव सुजाता चतुर्वेदी ने कहा कि गेम्स में पहली बार मलखंब और योग को शामिल किया गया है। 20 वर्गों में खेल का आयोजन होगा और 275 स्वर्ण पदक दिए जाएंगे। कुल अनुमानित खर्च 52 करोड़ रुपए है, जिसमें से 35 करोड़ रुपए युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा वहन किए जाएंगे। वही इस कार्यक्रम का आकाशवाणी पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। दूरदर्शन के कई चैनलों व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी प्रसारित किया जाएगा।

दूती चन्द और श्रीहरि नटराज भी होंगे शामिल

श्रीहरि नटराज

इस खेलों इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में प्रसिद्ध धावक दूती चन्द और तैराक श्रीहरि नटराज भी शामिल होंगे। श्रीहरि गेम्स को लेकर काफी उत्साहित है। वे गेम्स में जैन विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होने गेम्स को लेकर कहा कि ऐसी प्रतियोगिता में भाग लेने से मुझे यह विश्लेषण करने का मौका मिलेगा कि राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों के लिए मेरी तैयारियां कैसी है।

जैन ग्लोबल यूनिवर्सिटी में होगा आयोजन

इन गेम्स की मेजबानी बेंगलुरु की जैन ग्लोबल यूनिवर्सिटी को दी गयी है। जहां जैन ग्लोबल यूनिवर्सिटी परिसर, जैन स्पोर्ट्स स्कूल, कांतीर्वा स्टेडियम, फील्ड मार्शल करियप्पा हॉकी स्टेडियम और बेंगलुरू में भारतीय खेल प्राधिकरण राष्ट्रीय सेंटर आफ एक्सीलेंस में प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। वही जैन यूनिवर्सिटी के 3,500 कमरों सहित आर्ट ऑफ लिविंग के 1,500 कमरों में खिलाडिय़ों के रहने की व्यवस्था होगी। जरूरत पडऩे पर गेस्ट हाउस आदि के कमरों को भी इस्तेमाल किया जाएगा।

खेलों इंडिया गेम्स होंगे ग्रीन गेम्स

इस बार खेलों इंडिया गेम्स पिछले गेम्स की तुलना में अनोखे और अनूठे होने वाले है। इस बार गेम्स में कर्नाटक सरकार के द्वारा आयोजन के द्वारा किसी भी प्रकार के प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा। आयोजक स्थल पर उन्हीं चीज़ो का इस्तेमाल किया जायेगा जो किसी भी तरह से पर्यायवरण को नुकसान नहीं पहुंचेगी। गेम्स एक दौरान सभी स्थानों पर रीसायकल चीज़ो में खाना देंगे और अलग-अलग अपशिष्ट भंडारण और प्रबंधन का प्रावधान करेंगे।

Next Story
Share it