Begin typing your search above and press return to search.

खेलो इंडिया

ऑटो ड्राइवर की बेटी ने खेलो इंडिया गेम्स में रचा इतिहास, तैराकी में जैन विश्वविद्यालय का जलवा कायम

वेटलिफ्टर एन मारिया एमटी ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेल में महिलाओं की +87 किग्रा वर्ग में क्लीन एवं जर्क राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

Ann Mariya Weightlifting
X

एन मारिया

By

Amit Rajput

Updated: 2022-04-29T15:36:42+05:30

इन दिनों कर्नाटक के बेंगलुरू में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स चल रहे है। यह खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का दूसरा सत्र है। इन गेम्स का आयोजन 24 अप्रैल से 3 मई तक होगा। 10 दिन चलने वाले इस आयोजन में देश भर के 189 यूनिवर्सिटी के 4 हजार 529 खिलाड़ियों के हिस्सा ले रहे है। खेलो इंडिया गेम्स का पांच दिन नए उभरते हुए खिलाड़ियों के नाम रहा। जहां ऑटो ड्राइवर की बेटी ने वेट लिफ्टिंग में इतिहास रचा जबकि ओलंपियन तैराक श्रीहरि नटराज ने तीन गोल्ड मैडल जीते।

मारिया ने रचा इतिहास

वेटलिफ्टर एन मारिया एमटी ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में महिलाओं की +87 किग्रा वर्ग में क्लीन एवं जर्क राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। मैंगलोर यूनिवर्सिटी की 24 वर्षीय मारिया ने 129 किग्रा का वजन उठाकर मनप्रीत कौर के क्लीन एवं जर्क रिकॉर्ड (128 किग्रा) को तोड़ा, जो उन्होंने साल के शुरू में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में बनाया था। हालांकि वह राष्ट्रीय चैंपियनशिप में बनाये गये अपने संयुक्त भार के राष्ट्रीय रिकॉर्ड (231 किग्रा) की बराबरी करने में चूक गयी।

मरिया के पिता चलाते है ऑटोरिक्शा

मारिया के पिता थिमोथी ऑटोरिक्शा चलाते हैं जबकि उनकी मां जेमिनी राज्य स्तरीय शॉट पुटर खिलाड़ी रह चुकी हैं। उनकी माँ जेमिनी ने पुराने दिनों को याद करते हुए, कहा, ''जब वह अपनी बेटी और बेटे को ट्रेनिंग के लिए त्रिशूर साई सेंटर में छोड़ने के लिए सुबह जल्दी उठती थी। मैंने शॉट पुट में राज्य स्तर पर हिस्सा लिया, लेकिन बड़ा नहीं कर पाई। उसकी ताकत और लंबाई को देखते हुए मैं ट्रायल के लिए मारिया को साई ले गई और वह अपने दूसरे प्रयास में सिलेक्ट हो गई।''

तैराक श्रीहरि ने जीते 3 गोल्ड

वही मारिया के अलावा ओलंपियन तैराक श्रीहरि नटराज ने खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेल में तीन स्वर्ण पदक जीते, जिससे मेजबान जैन विश्वविद्यालय ने 14 गोल्ड मैडल जीतकर तरणताल में अपना दबदबा बनाया।जैन विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करने वाले नटराज ने 100 मीटर फ़्रीस्टाइल, 50 मीटर बैकस्ट्रोक और चार गुणा 200 मीटर फ़्रीस्टाइल रिले में स्वर्ण पदक जीते। उन्होंने इन सभी स्पर्धाओं में नये रिकार्ड भी बनाये।

Next Story
Share it