शुक्रवार, जनवरी 22, 2021
होम खेलो इंडिया यूथ गेम्स उत्तराखंड की उन्नति बिष्ट ने बैडमिंटन में जीता रजत, रैंकिंग में सुधार...

उत्तराखंड की उन्नति बिष्ट ने बैडमिंटन में जीता रजत, रैंकिंग में सुधार का रखा लक्ष्य

गुवाहाटी में खेले जा रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में बैडमिंटन में गुजरात की मीर तस्नीम इरफ़ान अली ने स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने स्वर्ण पदक के लिए खेले गये मुकाबले में उत्तराखंड की उन्नति बिष्ट को हरा दिया। शीर्ष वरीयता प्राप्त उन्नति ने अपना पहला गेम 21-15 से जीत लिया, लेकिन उन्हें अगले दो गेम्स में 21-10, 21-14 से शिकस्त झेलनी पड़ी। अब उन्नति का अगला लक्ष्य अपनी ऑल इंडिया रैंकिंग में सुधार करना है।

देहरादून की बैडमिंटन खिलाड़ी उन्नति ने कहा, “मैंने अभी-अभी सीनियर सर्किट में प्रवेश किया है इसलिए मैं अपनी ऑल इंडिया रैंक में सुधार करना चाहती हूं। मैं अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में खेलना चाहती हूं और साथ ही विश्व स्तर की रैंकिंग हासिल करना चाहती हूं।”

उन्नति ने बताया कि वह बचपन से खेल-कूद में रूचि रखते हैं। उन्होंने अपने करियर को लेकर बताया, “मेरे माता-पिता दोनों खेल प्रेमी हैं और इसलिए वे चाहते थे कि उनका बच्चा खेलकूद में हिस्सा ले। मैं बचपन से ही बहुत एथलेटिक रही हूं। मुझे हमेशा से बैडमिंटन पसंद है और एक बार जब मैंने अच्छा करना शुरू किया, तो मैंने खेल को करियर के रूप में आगे बढ़ाने का सोचा।”

युवा बैडमिंटन खिलाड़ी उन्नति बिष्ट उस उत्तराखंड टीम का हिस्सा थी, जिसने पिछले साल 44 वीं इंटर जोनल जूनियर नेशनल बैडमिंटन चैम्पियनशिप में इतिहास रचा था। उत्तराखंड पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा था। उन्नति बिष्ट, जिन्होंने देहरादून में खेलना शुरू किया वर्तमान में हैदराबाद में अभ्यास कर रही हैं।

उन्नति ने आगे कहा, “मैंने देहरादून से खेलना शुरू किया और अब में हैदराबाद में अभ्यास कर रही हूँ। मैं तीसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में हिस्सा ले रही हूँ। इससे पहले मैं दिल्ली और पुणे में खेले गये खेलों में भी हिस्सा ले चुकी हूँ।”