बुधवार, अक्टूबर 28, 2020
होम खेलो इंडिया यूथ गेम्स पंजाब के नीरज कुमार ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में जीता...

पंजाब के नीरज कुमार ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में जीता गोल्ड

गुवाहाटी में खेले जा रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पंजाब के निशानेबाजों ने स्वर्ण और रजत अपने नाम किया। पंजाब की ओर से नीरज कुमार और सरताज तिवाना ने अंडर-21 श्रेणी में 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में क्रमशः स्वर्ण और रजत पदक पर निशाना साधा। शुक्रवार को खेले गये मुकाबले में नीरज ने सर्वाधिक 425.3 अंक हासिल किये।

नीरज के पिता भारतीय सेना में रह चुके हैं। उनका लक्ष्य भी अपने पिता की तरह सेना में जाने का था, इसीलिए वह नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) में शामिल हुए। इसको लेकर उन्होंने कहा, “मैंने साल में 2014 में राष्ट्रीय कैडेट कोर में निशानेबाजी शुरू की। मैंने 2017 के जूनियर नेशनल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता और फिर मैंने 2018 के सीनियर नेशनल वर्ग में कांस्य हासिल किया। मैंने एनसीसी ज्वाइन किया था क्योंकि मैं भारतीय सेना में शामिल होना चाहता था। मैंने वहां शूटिंग शुरू की। अब मैं भारतीय नौसेना में शामिल हो गया हूँ।”

नीरज कुमार और सरताज तिवाना ने अंडर-21 श्रेणी में 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में क्रमशः स्वर्ण और रजत पदक पर निशाना साधा।

अपनी शुरुआती चुनौतीपूर्ण दिनों के बारे में नीरज ने बताया, “मेरे पिता सेना से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। शुरुआत में उपकरण खरीदना मेरे लिए बहुत मुश्किल था। एनसीसी भी केवल एक साल के लिए एक निशानेबाज का समर्थन करता है। अपने पहले नेशनल्स में खेलने के बाद, मैंने अपने उपकरण खुद खरीदे। इसक बाद प्रतियोगिता से जीते गये पैसों को मैंने अपने खेल में इस्तेमाल किया। मेरे परिवार ने भी मेरा समर्थन किया।”

दूसरी तरफ इस प्रर्तिस्पर्धा का रजत जीतने वाले नीरज के साथी सरताज ने कहा, “मैं अपने दोस्त नीरज की जीत से खुश हूँ। इसके अलावा में पंजाब के लिए भी खुश हूँ। एक दिन मैंने अपने दोस्तों को स्कूल में निशानेबाजी करते हुए देखा और एक दिन मैंने भी ज्वाइन कर लिया। इसके बाद मैंने खेल को गंभीरता से लिया।”