शुक्रवार, सितम्बर 25, 2020
होम खेलो इंडिया यूथ गेम्स जूनियर नेशनल चैम्पियन दीया चितले ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स में जीता...

जूनियर नेशनल चैम्पियन दीया चितले ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स में जीता गोल्ड

जूनियर नेशनल टेबल टेनिस चैम्पियन महाराष्ट्र की दीया चितले ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 में स्वर्ण पदक पदक जीता है। मंगलवार को खेले गये अंडर-17 वर्ग के फाइनल मुकाबले में दीया ने अपने राज्य की स्वस्तिका घोष को हरा दिया। इसके अलावा महिलाओं के युगल मुकाबले में भी उन्होंने महाराष्ट्र की झोली में कांस्य पदक डाला।

स्वर्ण पदक के लिए खेले गये फाइनल मुकाबले में 16 वर्षीय दीया ने अपने ही राज्य की खिलाड़ी स्वस्तिका घोष को 7-11, 11-7, 11-8, 11-9, 5-11, 3-11, 13-9 से हरा दिया। दोनों युवा खिलाड़ियों ने जोरदार खेल दिखाया, जहाँ निर्णायक गेम ने उनकी धैर्य की परीक्षा हुई और दिया ने बाजी मरी। निर्णायक गेम की शुरुआत में स्वस्तिका ने 7-2 की बढ़त बनाई और बाद में मैच पॉइंट्स भी हासिल किये, लेकिन पिछड़ने के बावजूद दीया ने हार नहीं मानी और संघर्ष करते हुए कड़े मुकाबले में बाजी मार ली।

पिछले साल दीया ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था। अपनी जीत के बाद उन्होंने कहा, “हम एक-दूसरे के खेल को अच्छी तरह से जानते हैं और इसलिए यह एक करीबी मैच होने की उम्मीद थी। यह मैच चौथे गेम तक मेरे लिए अच्छा चल रहा था। मैं 3-1 से आगे चल रही थी, लेकिन तब स्वस्तिका ने अच्छा खेल दिखाया और मैच को निर्णायक गेम तक धकेला।”

अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 35 वीं रैंकिंग में काबिज दीया ने कहा, “मैंने डिसाइडर में अच्छी वापस की और 3 मैच पॉइंट्स बचाए, जिससे मैं बहुत खुश हूं। 2019 में खेले इंडिया यूथ गेम्स के फाइनल में हारने के बाद से इस जीत का बहुत महत्व है। मुझे बहुत खुशी है कि मैं 2019 के सिल्वर को 2020 में गोल्ड में बदलने में कामयाब रही।”

महिलाओं के युगल मुकाबले में दीया और स्वस्तिका घोष की जोड़ी ने महाराष्ट्र के टेबल टेनिस में दबदबे को बरकरार रखते हुए कांस्य पदक हासिल किया।