गुरूवार, नवम्बर 26, 2020
होम खेलो इंडिया यूथ गेम्स असम के वेटलिफ्टर गुलाप गोगोई ने तोड़ा जूनियर नेशनल रिकॉर्ड

असम के वेटलिफ्टर गुलाप गोगोई ने तोड़ा जूनियर नेशनल रिकॉर्ड

असम के वेटलिफ्टर गुलाप गोगोई ने गुवाहाटी में खेले जा रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में जूनियर नेशनल रिकॉर्ड को तोड़ा है। उन्होंने अंडर-21 श्रेणी के 81 किग्रा वर्ग में, स्नैच में 120 किग्रा और ‘क्लीन एंड जर्क’ में 155 किग्रा सहित कुल 275 किग्रा वजन उठाया। इसके साथ ही उन्होंने ‘क्लीन एंड जर्क’ में और कुल वजन उठाने का नया जूनियर नेशनल रिकॉर्ड बनाया है।

19 वर्षीय गोगोई ने खेलो इंडिया गेम्स में अपने प्रदर्शन के बारे में बताया,“मैं रिकॉर्ड तोड़ने को लेकर अच्छा महसूस कर रहा हूं, हालांकि मुझे लगता है कि मुझे और बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए। मुझे ख़ुशी है कि मैंने यहाँ अच्छा प्रदर्शन किया।”

युवा वेटलिफ्टर गोगोई राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप के ट्रायल के लिए अभ्यास कर रहे हैं। उन्होंने बताया, “मैंने 2014 में डिब्रूगढ़ में भारोत्तोलन का अभ्यास शुरू किया था। अब मैं भारतीय सेना में शामिल हो गया हूं और पटियाला में ट्रेनिंग कैंप में अभ्यास करता हूं। मैं वर्तमान में राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप (जूनियर टूर्नामेंट) के ट्रायल के लिए अभ्यास कर रहा हूं, जो फरवरी में होगा।”

भारतीय सेना में शामिल हो चुके वेटलिफ्टर ने आगे बताया, “मैं अपने कस्बे के जिम में जाता था जहाँ मैंने देखा कि लोग टलिफ्टिंग कर रहे हैं। तब मैंने भी इसे आज़माया और खेल को पसंद किया। इसके बाद मैंने प्रतियोगिताओं में भाग लिया और आखिरकार भोपाल में ट्रायल के लिए गया। मैंने अच्छा प्रदर्शन किया और मुझे चार महीने पहले भारतीय सेना में शामिल होने का मौका मिला।”

अपने परिवार को लेकर उन्होंने बताया, “मेरे पापा पुलिस में काम करते हैं। हमारे सामने खेल को लेकर कुछ आर्थिक समस्याएं आईं लेकिन हमने उनसे निपट लिया। शुरुआत में मेरे परिवार ने वेटलिफ्टर को अच्छी तरह से नहीं समझा। मैं अपने घर से पहला खिलाड़ी हूं। मैंने खेल के बारे में सीखना जारी रखा और अपने दम पर आगे बढ़ा। अब मेरा परिवार मुझे अपना पूरा समर्थन देता है। मेरे पास भारतीय सेना का समर्थन भी है। वे खेल में आगे बढ़ने में मेरी मदद कर रहे हैं।”