Begin typing your search above and press return to search.

कबड्डी

Pro Kabaddi League: जय भगवान ने पूरा किया पिता का सपना

विवो प्रो कबड्डी लीग तक पहुंचने से पहले भगवान ने बहुत मुश्किलों का सामना किया है

Jai Bhagwan PKL
X

जय भगवान 

By

Bikash Chand Katoch

Published: 13 Oct 2022 5:00 PM GMT

विवो प्रो कबड्डी लीग सीज़न 9 के लिए चुने जाने वाले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 के एकमात्र खिलाड़ी, जय भगवान ने यू मुंबा के लिए बेंगलुरु में श्री कांतीरवा इंडोर स्टेडियम में अपने शुरुआती दो मैचों में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। 18 वर्षीय रेडर ने अब तक प्रतियोगिता में 11 अंक हासिल किए हैं।

हालांकि, विवो प्रो कबड्डी लीग तक पहुंचने से पहले भगवान ने बहुत मुश्किलों का सामना किया है। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 में स्वर्ण पदक विजेता कोटा विश्वविद्यालय टीम का हिस्सा होने के बारे में अपनी यात्रा के बारे में बोलते हुए, भगवान ने कहा, "यह हमारे लिए एक कठिन समय था जब मेरे पिता का निधन हो गया। मैंने उस समय अपने अभ्यास सत्र कम कर दिए थे, लेकिन मेरे बड़े भाई ने मुझसे कहा कि अभ्यास करते रहो और कड़ी मेहनत करते रहो।"

रेडर ने आगे कहा, "मेरे पिता मुझे टेलीविजन पर खेलते देखना चाहते थे। मैंने उनका एक सपना पूरा किया है। वह भी चाहते थे कि मैं भारत के लिए खेलूं। मेरी मां मुझे टेलीविजन पर देखकर बहुत खुश थीं।"

यह पूछे जाने पर कि वह कैसे शुरू से ही शानदार प्रदर्शन करने में सफल रहे हैं, राजस्थान के खिलाड़ी ने कहा, "पहले, मैं इस साल अप्रैल-मई में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में खेला था। फिर हमने अपने प्री-सीज़न कैंप के दौरान वास्तव में अच्छी तरह से प्रशिक्षण लिया। हमारे कोच ने हमें किसी भी चीज़ के बारे में चिंतित नहीं होने के लिए कहा। मैं यू मुंबा प्रबंधन के कारण विवो पीकेएल सीज़न में स्वतंत्र रूप से खेलने में सक्षम हूं।"

भगवान ने यह भी कहा, "मैं विवो प्रो कबड्डी लीग में खेलकर वास्तव में खुश हूं। और मैं यू मुंबा टीम का हिस्सा बनकर और भी खुश हूं, क्योंकि इस फ्रेंचाइजी का प्रबंधन वास्तव में अच्छा है। मैं अपने पहले गेम से पहले थोड़ा नर्वस था। लेकिन हमारे कोच ने मुझे आत्मविश्वास दिया।"

रेडर ने यह भी व्यक्त किया कि वह कबड्डी के खेल पर ठोकर खाई, "मैं शुरुआत में खो-खो खेलता था फिर मैंने स्कूल बदल दिए। मेरे नए स्कूल में, कबड्डी खेली जा रही थी और यहीं से मुझे खेल के लिए रुचि मिली। मेरे स्कूल के पीटी शिक्षक हमें विभिन्न टूर्नामेंटों में ले गए और फिर मैं रैंकों के माध्यम से आगे बढ़ता रहा।"

जय भगवान अगली बार एक्शन में दिखाई देंगे जब यू मुंबा शुक्रवार को तमिल थलाइवाज से भिड़ेंगे।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it