रविवार, जनवरी 24, 2021
होम कबड्डी प्रो कबड्डी मैच 80: 'नवीन एक्सप्रेस' की रफ़्तार ने तमिल थलाइवाज़ को...

प्रो कबड्डी मैच 80: ‘नवीन एक्सप्रेस’ की रफ़्तार ने तमिल थलाइवाज़ को फिर कुचला, दिल्ली की धमाकेदार जीत

रविवार को कोलकाता के नेताजी सुभाषचंद्र बोस इन्डोर स्टेडियम में खेले गए 80वें मैच में दबंग दिल्ली ने तमिल थलाइवाज़ को 50-34 से करारी शिकस्त दी। दिल्ली एक बार फिर इस मैच में नवीन एक्सप्रेस पर सवार थी जिन्होंने इस सीज़न का 13वां और लगातार 12वां सुपर-10 (17 रेड प्वाइंट्स) करते हुए अपने ही रिकॉर्ड को और आगे बढ़ाया। नवीन का इस सीज़न में तमिल के ख़िलाफ़ पहला सुपर-10 था, इस सीज़न में तमिल ही एकमात्र ऐसी टीम थी जिसके ख़िलाफ़ नवीन ने सुपर-10 नहीं किया था। नवीन के साथ साथ मेराज शेख़ (12 रेड प्वाइंट्स) ने भी इस मैच में सुपर-10 किया, जो इस सीज़न का उनका पहला था। तमिल थलाइवाज़ की तरफ़ से राहुल चौधरी ने भी सुपर-10 करते हुए सबसे ज़्यादा 14 रेड प्वाइंट्स हासिल किए, जबकि अजीत कुमार को 9 रेड प्वाइंट्स मिले।

दबंग दिल्ली के कप्तान जोगिंदर नरवाल के साथ ख़ास बातचीत देखने के लिए क्लिक करें

पहले हाफ़ में ही दबंग दिल्ली ने अबनी दबंगई दिखानी शुरू कर दी थी, कहानी वही थी नवीन एक्स्प्रेस लगातार रफ़्तार के साथ चल रही थी और उनका साथ इस बार दे रहे थे मेराज शेख़। नतीजा ये हुआ कि दबंग दिल्ली ने 10वें मिनट में ही तमिल थलाइवाज़ को ऑलआउट करते हुए 11-5 की बढ़त बना ली थी। इसके बाद भी नवीन लगातार अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखते हुए ऐसा लग रहा था कि पहले हाफ़ में ही सुपर-10 पूरा कर लेंगे। वह तो नहीं हुआ लेकिन दिल्ली ने पहले हाफ़ के 19वें मिनट में ही दोबारा तमिल को ऑलआउट कर दिया था। हाफ़ टाइम तक दिल्ली 24-12 से आगे थी, जिसमें 9 रेड प्वाइंट्स नवीन और 6 रेड प्वाइंट्स मेराज शेख़ ले चुके थे। पिछली ग़लती से सबक़ लेते हुए दिल्ली ने पहले हाफ़ में सिर्फ़ एक असफल टैकल किया था जबकि तमिल की तरफ़ अब तक 15 असफल टैकल लग चुके थे।

दूसरे हाफ़ की पहली ही रेड में नवीन कुमार ने अपना सुपर-10 पूरा कर लिया था, जो इस सीज़न में उनका लगातार 12वां सुपर-10 है और वह अपने ही रिकॉर्ड को बढ़ाते जा रहे हैं। इस मैच में उन्हें मेराज शेख़ का भी ज़बर्दस्त साथ मिल रहा था जिन्होंने सुपर रेड भी लगाई और इस सीज़न का अपना पहला सुपर-10 भी किया। 25वें मिनट में तमिल एक बार फिर ऑलआउट हुई जो मैच का तीसरा था और अब दिल्ली 34-16 से आगे हो गई थी, जहां से तमिल के लिए वापसी करना बेहद मुश्किल था। हालांकि राहुल चौधरी ने भी अपना सुपर-10 पूरा करते हुए मेहनत ख़ूब की, लेकिन ये सिर्फ़ हार के अंतर को कम ही कर सकी। क्योंकि जैसे ही व्हिसल बजी दिल्ली ने 16 अंकों बड़े अंतर से मुक़ाबला जीत लिया।

वीवो प्रो कबड्डी इतिहास में की पर 8 मैचों में ये 6ठी जीत है। और इस सीज़न की ये पहली जीत है। इस जीत के बाद अब 13 मैचों में 46 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर आ गई है, जबकि हार के बावजूद निरंतरता के साथ नंबर-1 पर बनी हुई है।

क्या है सुपर-10 के सुल्तान नवीन कुमार का लगातार सुपर-10 करने का राज़, बता रहे हैं ख़ुद नवीन इस इंटरव्यू में:

वीवो प्रो कबड्डी में सोमवार यानी 9 सितंबर को नेताजी सुभाष चंद्र बोस इन्डोर स्टेडियम में दो मैच खेले जाएंगे पहले मैच में गुजरात फ़ॉर्च्यूनजाएंट्स के सामने होगी यूपी योद्धा की चुनौती, जबकि दूसरे मुक़ाबले में तमिल थलाइवाज़ और पटना पायरेट्स आमने सामने होगी।