शनिवार, सितम्बर 19, 2020
होम कबड्डी प्रो कबड्डी मैच 82: यूपी ने गुजरात को हराकर रचा इतिहास, नीतेश...

प्रो कबड्डी मैच 82: यूपी ने गुजरात को हराकर रचा इतिहास, नीतेश और सुमित की जोड़ी का कमाल

सोमवार को कोलकाता के नेताजी सुभाषचंद्र बोस इन्डोर स्टेडियम में खेले गए 82वें मैच में यूपी योद्धा ने गुजरात फ़ॉर्च्यूनजाएंट्स को 33-26 से मात देकर इतिहाच रच दिया। प्रो कबड्डी इतिहास में ये पहला मौक़ा है जब यूपी योद्धा ने गुजरात पर जीत दर्ज की हो। इससे पहले इन दोनों के बीच खेले गए 4 मुक़ाबलों में 3 में गुजरात को जीत मिली थी और 1 मैच टाई रहा था। इस ऐतिहासिक जीत में यूपी का डिफ़ेंस कमाल का रहा, जिसमें नीतेश कुमार ने 4 टैकल प्वाइंट्स और सुमित ने हाई फ़ाइवल करते हुए 5 टैकल प्वाइंट्स लिए। जबकि श्रीकांत जाधव ने   6 रेड प्वाइंट्स किए, जबकि गुजरात की तरफ़ से सचिन ने सुपर-10 करते हुए 10 रेड प्वाइंट्स लिए। तो सुनील ने 6 टैकल प्वाइंट्स करते हुए हाई फ़ाइव लगाया और एक रेड प्वाइंट भी हासिल किया।

पहले हाफ़ के 18 मिनट तक यूपी योद्धा और गुजरात फ़ॉर्च्यून जाएंट्स दोनों ही टीमों का शानदार डिफ़ेंस नज़र आ रहा था। यही वजह था कि रेडर्स इस मैच में फूंक फूंक कर कद़म रख रहे थे, और डू और डाई रेड पर ही फ़ोकस कर रहे थे। लेकिन पहले हाफ़ के ख़त्म होते होते मैच में नाटकीय मोड़ आया, पहले सुमित का शानदार डिफ़ेंस देखने को मिला। और फिर सुरेन्दर गिल के साथ साथ स्टार रेडर ऋषांक देवाडिगा ने मल्टीप्वाइंट्स रेड करते हुए 20वें मिनट में गुजरात फ़ॉर्च्यूनजाएंट्स को ऑलआउट कर दिया और हाफ़ टाइम तक यूपी ने गुजरात पर 16-9 की बढ़त बना ली थी।

दूसरे हाफ़ में भी यूपी के योद्धाओं ने कमाल का खेल दिखाया और 27वें मिनट में मैच में दूसरी बार यूपी योद्धा को ऑलआउट करते हुए 24-12 की बढ़त बना ली थी। हालांकि इसके ठीक बाद सचिन ने कमाल की सुपर रेड करते हुए एक साथ 4 खिलाड़ियों का शिकार बनाते हुए गुजरात को वापसी का मौक़ा दिया था। इस रेड के बाद अचानक गुजरात का डिफ़ेंस भी बेहतरीन प्रदर्शन करने लगा और 31वें मिनट में गुजरात ने पहली बार यूपी को ऑलआउट करते हुए अब स्कोर 25-21 कर दिया था। 4 अंकों की जीत अभी भी यूपी के पास ज़रूरी थी लेकिन गुजरात मैच से बाहर नहीं थी। यूपी ने आख़िरी लम्हों में संयम बरक़रार रखा और सुमित यूपी की तरफ़ से शानदार डिफ़ेंस कर रहे थे। और जैसे ही व्हिसल बजी यूपी ने मुक़ाबला 7 अंक से जीत लिया।

वीवो प्रो कबड्डी इतिहास में गुजरात फ़ॉर्च्यूनजाएंट्स पर यूपी योद्धा की ये 5 मैचों में ये पहली  जीत है। इस जीत के बाद अब 14 मैचों में 42 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर आ गई है, जबकि गुजरात 8वें स्थान पर ही है।

वीवो प्रो कबड्डी में मगंलवार यानी 10 सितंबर को नेताजी सुभाष चंद्र बोस इन्डोर स्टेडियम में एक ही मैच खेला जाएगा, जहां तेलुगू टाइटन्स के सामने यू मुम्बा की चुनौती होगी।