शुक्रवार, सितम्बर 25, 2020
होम कबड्डी जयपुर में आज आमने सामने होंगे दबंग दिल्ली और पटना पायरेट्स, दिल्ली...

जयपुर में आज आमने सामने होंगे दबंग दिल्ली और पटना पायरेट्स, दिल्ली की नज़र नंबर-1 पर तो पटना के लिए करो या मरो का मुक़ाबला

प्रो कबड्डी के सीज़न-7 में आज सबसे बड़े मुक़ाबले में से एक खेला जाने वाला है, जहां एक तरफ़ पूरे टूर्नामेंट की सबसे दबंग टीम दिल्ली दंबग होगी तो उनके सामने तीन बार के चैंपियन पटना पायरेट्स की चुनौती होगी।

दबंग दिल्ली की दबंगाई का राज़ बता रहे हैं इस EXCLUSIVE इंटरव्यू में कोच कृष्ण कुमार हुडा

अंक तालिका में काफ़ी अर्सों के बाद बुधवार रात दबंग दिल्ली नंबर-1 से खिसकते हुए दूसरे पायदान पर आई है, जिसे एक बार फिर आज हासिल करने के इरादे से जोगिंदर नरवाल के जांबाज़ लड़ाके मैट पर उतरेंगे। दिल्ली के लिए इस सीज़न सबसे बड़ा फ़ैक्टर रहा है सुपर-10 के सुल्तान नवीन कुमार, दबंग दिल्ली ने अबतक नवीन एक्स्प्रेस पर सवार होकर ही 17 मैचों में 13 जीत, दो टाई और सिर्फ़ दो हार के साथ नंबर-2 पर मौजूद हैं।

नवीन एक्सप्रेस v परदीप नरवाल

नवीन ने अब तक खेले 17 मैचों में से 16 में सुपर-10 हासिल किया है, और पिछले 15 मैचों से वह लगातार सुपर-10 लगाते आ रहे हैं जो प्रो कबड्डी इतिहास में एक रिकॉर्ड है। दिल्ली को उम्मीद है कि आज भी उनका फ़ॉर्म इसी तरह बना रहे और इस सीज़न में लगातार दूसरी बार वह पटना पर जीत दर्ज कर सकें। आख़िरी बार दिल्ली और पटना का सामना दिल्ली के होमलेग में हुआ था जहां पटना को 3 अंकों से हार मिली थी लेकिन उस मैच में परदीप नरवाल ने एक समय दिल्ली को दहला भी दिया था।

परदीप नरवाल की बड़ी चुनौती

दिल्ली के लिए सबसे बड़ा डर परदीप नरवाल का ही होगा, अगर इस सीज़न में लगातार 15 सुपर-10 नवीन एक्स्प्रेस के नाम है तो परदीप भी लगातार 8 सुपर-10 के साथ इस मैच में उतरने वाले हैं। हालांकि दबाव पूरी तरह से पटना पर होगा क्योंकि अगर उन्हें प्ले-ऑफ़ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को ज़िंदा रखना है तो जीत बेहद ज़रूरी है। 18 मैचों में 39 अंकों के साथ पटना फ़िलहाल नंबर-9 पर खड़ी है और यहां से बचे 4 मैचों में से एक में भी पटना की हार होती है तो उनके प्ले-ऑफ़्स में पहुचने की उम्मीदों पर समझिए विराम लगना तय है।

सुपर-10 के सुल्तान फिर बनेंगे शंहशाह

इस मैच को सीधे सीधे नवीन एक्स्प्रेस बनाम परदीप नरवाल भी कहा जा सकता है, क्योंकि इस सीज़न में तीन ही रेडर्स ने 200 रेड प्वाइंट्स का आंकड़ा पार किया है और उसमें परदीप और नवीन दोनों शामिल हैं। परदीप जहां 224 रेड प्वाइंट्स के साथ सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स के मामले में नंबर-2 पर हैं तो नवीन एक्स्प्रेस भी 211 रेड प्वाइंट्स के साथ उनसे कुछ ही पीछे है। इस फ़ेहरिस्त में टॉप पर पवन सहरावत हैं जिनके नाम 232 रेड प्वाइंट्स हैं। लेकिन जयपुर में आज रेडों की बारिश के बीच हो सकता है पवन की कुर्सी हिल जाए।

प्रो कबड्डी इतिहास की बात करें तो दबंग दिल्ली और पटना पायरेट्स के बीच अब तक प्रो कबड्डी में 11 मैच हुए हैं जिसमें से 7 मैचों में जीत का हार पटना के सिर बंधा है जबकि दिल्ली को 3 बार जीत मिली है और एक मैच टाई रहा है।