बुधवार, सितम्बर 23, 2020
होम कबड्डी प्रो कबड्डी मैच 103: बंगाल ने जयपुर को शिकस्त देकर प्ले-ऑफ़्स में...

प्रो कबड्डी मैच 103: बंगाल ने जयपुर को शिकस्त देकर प्ले-ऑफ़्स में बनाई जगह, दिल्ली को भी मिला टिकेट

रविवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में प्रो कबड्डी सीज़न के मैच नंबर 103 में बंगाल वॉरियर्स ने मेज़बान जयपुर पिंक पैंथर्स को 41-40 शिकस्त देते हुए प्ले-ऑफ़्स की टिकेट हासिल कर ली ही। बंगाल के साथ साथ दबंग दिल्ली ने भी प्ले-ऑफ़्स के लिए क्वालिफ़ाई कर लिया है, जबकि तमिल थलाइवाज़ का आगे जाने का रास्ता बंद हो गया। इस मैच के हीरो रहे बंगाल के कप्तान मनींदर सिंह (19 रेड प्वाइंट्स), जिन्होंने एक बार फिर सुपर-10 करते हुए कुल 16 रेड प्वाइंट्स लिए। जबकि जयपुर के लिए निलेश सलुंके ने सुपर-10 (15 रेड प्वाइंट्स) लेते हुए जयपुर को जीत दिलाने की भरपूर कोशिश करी लेकिन नाकाम रहे, दीपक हुडा ने भी 9 रेड प्वाइंट्स और एक टैकल प्वाइंट लिया।

पहले हाफ़ की शुरुआत जयपुर ने पिछले ही मैच की तरह की थी जहां वह लगातार प्वाइंट्स लेते हुए बंगाल पर हावी होने की फ़िराक़ में थे। दीपक हुडा की 4 अंकों की रेड सबसे बेहतरीन रही, जिसमें उन्हें बोनस के लिए सिर्फ़ एक अंक मिले लेकिन उन्होंने अपना शानदार दिमाग़ लगाते हुए लॉबी में चले गए थे और उनके पीछे तीन डिफ़ेंडर आ गए थे। इसके बाद बंगाल पर ऑलआउट का ख़तरा मंडराने लगा था लेकिन मनींदर सिंह ने एक बार फिर लाजवाब अंदाज़ में अपनी टीम को न सिर्फ़ ऑलआउट से बचाया बल्कि मैच में वापसी करा चुके थे। हाफॉ टाइम तक स्कोर 14-13 से आगे थी यानी बढ़त सिर्फ़ एक अंक की ही मेज़बान टीम के पास थी।

दूसरे हाफ़ की शुरुआत बंगाल ने धमाकेदार अंदाज़ में की जब, के परपनजन ने अपनी एक ही रेड में जयपुर के सभी 4 खिलाड़ियों को एक साथ शिकार बना दिया और जयपुर को ऑलआउट करते हुए कुल 6 प्वाइंट्स टीम को दिलाए। बंगाल अब 20-14 से आगे हो गया था, परपनजन की ये रेड इस मैच की निर्णायक रेड बन गई थी। परपनजन के साथ साथ कप्तान मनींदर भी लगातार प्वाइंट्स पर प्वाइंट्स लाते हुए इस सीज़न में अपना एक और सुपर-10 पूरा कर लिया था। 33वें मिनट में बंगाल ने जयपुर को दूसरे हाफ़ में दोबारा ऑलआउट करते हुए 33-25 की बढ़त बना ली थी और यहां जयपुर का मैच में लौटना मुश्किल हो गया था। लेकिन मैच में जब ढाई मिनट से भी कम का समय बचा था जयपुर ने बंगाल को ऑलआउट करते हुए इस अंतर को 2 का कर दिया था और मैच बेहद नातकीय मोड़ पर आ गया था। जैसे ही मैच की समाप्ती की व्हिसल बजी, बंगाल ने 1 अंक से मुक़ाबला और प्ले-ऑफ़्स का टिकेट हासिल कर लिया था।

वीवो प्रो कबड्डी इतिहास में बंगाल वॉरियर्स की जयपुर पिंक पैंथर्स की ये 12 मैचों में 8वीं जीत है, और इस सीज़न में जयपुर पर बंगाल की पहली जीत। इस जीत के बाद अंक तालिका में 18 मैचों में 68 अंकों के साथ बंगाल दूसरे नंबर पर रहते हुए प्ले-ऑफ़ में क्वालिफ़ाई कर लिया है और साथ ही साथ 69 अंकों के साथ नंबर-1 पर रहने वाली दबंग दिल्ली भी प्ले-ऑफ़्स में पहुंच गई है। जबकि इस हार के बाद जयपुर 7वें नंबर पर बरक़रार है और अब उनके भी आगे जाने की उम्मीदों पर क़रीब क़रीब विराम लग गया है।

सोमवार यानी 23 सितंबर को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में दो मुक़ाबले खेले जाएंगे। पहला मैच पटना पायरेट्स और हरियाणा स्टीलर्स के बीच होगा, तो दूसरे मैच में दबंग दिल्ली की टक्कर बेंगलुरु बुल्स से होगी।