सोमवार, सितम्बर 28, 2020
होम कबड्डी प्रो कबड्डी मैच 90: 'उड़न कंडोला' पर सवार हरियाणा स्टीलर्स ने शोमैन...

प्रो कबड्डी मैच 90: ‘उड़न कंडोला’ पर सवार हरियाणा स्टीलर्स ने शोमैन की टीम तमिल को हराकर रचा इतिहास

शनिवार को पुणे के श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, महालुंगे, बलेवड़ी में खेले गए 90वें मैच में हरियाणा स्टीलर्स ने तमिल थलाइवाज़ को 43-35 से हरा दिया। प्रो कबड्डी इतिहास में तमिल थलाइवाज़ पर हरियाणा की पहली जीत है, इस जीत के हीरो एक बार फिर रहे विकास कंडोला जिन्होंने इस सीज़न का सातवां सुपर-10 लगाते हुए 13 रेड प्वाइंट्स लिए। विकास का शानदार साथ निभाया विनय ने, जिन्हें सुपर-10 के साथ 10 रेड प्वाइंट्स मिले। साथ ही साथ सुनील कुमार ने डिफ़ेंस में हरियाणा के लिए सबसे ज़्यादा 4 टैकल प्वाइंट्स लिए। तमिल थलाइवाज़ के लिए अच्छी बात ये रही कि शोमैन राहुल चौधरी रंग में दिखे और सीज़न का चौथा सुपर-10 करते हुए फ़ॉर्म में लौटने का संकेत दिया। राहुल के साथ साथ अजीत कुमार ने भी 9 रेड प्वाइंट्स लिए जबकि मोहित छिल्लर को 4 टैकल प्वाइंट्स मिले।

नितिन तोमर के रंग में लौटने से पुनेरी की गुजरात पर धमाकेदार जीत

पहले हाफ़ में मुक़ाबला उतार चढ़ाव से भरा रहा, पहले हरियाणा स्टीलर्स ने धमाकेदार शुरुआत की और देखते ही देखते ही तमिल थलाइवाज़ को 8वें मिनट में ही ऑलआउट करते हुए 13-7 की बढ़त बना ली थी। लेकिन तमिल ने इसके बाद अच्छी वापसी करते हुए मैच में हरियाणा स्टीलर्स पर दबाव बनाए रखा था। हरियाणा की तरफ़ से सुनील कुमार ने डिफ़ेंस में पहले ही हाफ़ में हाई फ़ाइव के क़रीब थे और 4 टैकल प्वाइंट्स ले लिया था तो तमिल की ओर से राहुल चौधरी ने 5 रेड प्वाइंट्स लेते हुए तमिल को मैच में वापसी करा दी थी। इस सीज़न में राहुल चौधरी ने अपना 100वां रेड प्वाइंट्स भी ले लिया था, हाफ़ टाइम तक स्कोर 16-14 से हरियाणा के पक्ष में था।

दूसरे हाफ़ की शुरुआत में ही शो मैन राहुल चौधरी ने अपनी एक रेड में दो शिकार करते हुए हरियाणा स्टीलर्स को मैच में पहली बार ऑलआउट करते हुए अब स्कोर क़रीब क़रीब बराबरी पर ला दिया था। इसके बाद भी राहुल चौधरी रंग में दिख रहे थे और अपना सुपर-10 करते हुए तमिल की उम्मीदें बढ़ाते जा रहे थे, राहुल का इस सीज़न में ये चौथा सुपर-10 था। तमिल से अगर राहुल रंग में थे तो हरियाणा के युवा स्टार विकांस कंडोला भी हमेशा की तरह उड़न कंडोला बने हुए थे और इस सीज़न का अपना सातवां सुपर-10 पूरा कर लिया था। 32वें मिनट तक हरियाणा इस मैच में 5 अंक से आगे थी, लेकिन तमिल को मैच से बाहर नहीं किया जा सकता था। तमिल का सिर्फ़ एक खिलाड़ी ही कोर्ट पर था और तब विक्टर ओबिएरो ने पहले रेड में दो अंक लाए और फिर विकास की रेड में ओबिएरो ने सुपर टैकल करते हुए अब अंतर सिर्फ़ दो अंक तक ला दिया था। लेकिन जब मैच में 5 मिनट का समय बचा था तभी विकास कंडोला ने अपनी रेड में दो शिकार करते हुए तमिल थलाइवाज़ को एक बार फिर ऑलआउट कर दिया और अब बढ़त हरियाणा की 34-27 हो गई थी। आख़िरी 3 मिनट में ये बढ़त 7 तक पहुंच चुकी थी, और अब हरियाणा की पकड़ मज़बूत होती जा रही थी और वही हुआ जैसे ही व्हिसल बजी हरियाणा ने मुक़ाबला जीत लिया था।

वीवो प्रो कबड्डी इतिहास में हरियाणा की तमिल पर ये 5 मैचों में पहली जीत है, इससे पहले तीन मैच इन दोनों के बीच टाई रहे थे और एकमात्र जीत इस सीज़न में तमिल को मिली थी। इस जीत के बाद हरियाणा अब अंक तालिका में 15 मैचों में 54 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर बरक़रार है, जबकि तमिल थलाइवाज़ भी इस हार के बाद आख़िरी नंबर पर है।

वीवो प्रो कबड्डी में रविवार को यानी 15 सितंबर को पुणे के श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, महालुंगे, बलेवड़ी में दो मुक़ाबले खेले जाएंगे। जहां पहले मैच में दबंग दिल्ली के सामने होगी गुजरात फ़ॉर्चेयूनजाएंट्स की चुनौती को दूसरे मैच में मेज़बान पुनेरी पलटन के सामने पटना पायरेट्स की सेना होगी।