बुधवार, सितम्बर 30, 2020
होम कबड्डी प्रो कबड्डी मैच 79: हरियाणा ने दिल्ली के विजयरथ पर लगाया विराम,...

प्रो कबड्डी मैच 79: हरियाणा ने दिल्ली के विजयरथ पर लगाया विराम, 8 मैचों के बाद हारी दिल्ली

शनिवार को कोलकाता के नेताजी सुभाषचंद्र बोस इन्डोर स्टेडियम में खेले गए 79वें मैच में हरियाणा स्टीलर्स ने दबंग दिल्ली को 47-25 से शिकस्त दे दी। इस मैच के हीरो रहे प्रशांत कुमार राय जिन्होंने प्रो कबड्डी इतिहास का अपना 11वां सुपर-10 करते हुए 10 रेड प्वाइंट्स हासिल किए। प्रशांत के अलावा विकास कंडोला ने भी अपना सुपर-10 पूरा किया जो इस सीज़न का उनठा 6ठा था। डिफ़ेंस में विकास काले ने भी हाई फ़ाइव पूरा किया। जबकि दिल्ली की तरफ़ से एक बार फिर नवीन कुमार तो चले और लगातार 11वां और सीज़न का 12वां सुपर-10 किया लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए। दिल्ली की ये लगातार 8 मैचों के बाद हार है, तो हरियाणा की इस सीज़न में लगातार पांचवीं जीत है।

पहले हाफ़ में दबंग दिल्ली ने शुरुआत तो अपने नाम के मुताबिक़ ही की थी और लगातार हरियाणा पर बढ़त बनाती जा रही थी। नवीन कुमार भी एक बार फिर रंग में दिखाई दे रहे थे, और हरियाणा के विकास कंडोला पर दिल्ली के डिफ़ेंडरों ने लगाम भी लगा रखा था। 12वें मिनट के क़रीब हरियाणा ऑलआउट होने के क़रीब भी आ गया था, लेकिन अकेले खिलाड़ी हरियाणा के नवीन ने सुपर रेड करते हुए पहले ऑलआउट बचाया और फिर वहां से कमाल की वापसी करते हुए हरियाणा ने दिल्ली को 16वें मिनट में ऑलआउट कर दिया। दिल्ली के डिफ़ेंडरों ने शुरुआती बढ़त को एडवांस और असफल टैकल करते हुए गंवा दिया, दिल्ली ने पहले हाफ़ में 10 असफल टैकल किए। हाफ़ टाइम तक हरियाणा ने 21-13 की बढ़त बना ली थी। हालांकि इस दौरान नवीन एक्सप्रेस ने प्रो कबड्डी सीज़न-7 में अपने 150 रेड प्वाइंट्स पूरे कर चुके थे।

दूसरे हाफ़ में भी हरियाणा ने अपने बेहतरीन खेल का मोज़ाएहरा जारी रखा था। हरियाणा की ओर से रेडिंग में प्रशांत कुमार राय अच्छी लय में थे, तो डिफ़ेंस में सुनील कुमार लाजवाब रंग में थे। इसके उलट दिल्ली का डिफ़ेंस अचानक से डिरेल दिखने लगा था, रविंदर पहल तो आज बिल्कुल भी फ़ॉर्म में नहीं थे। नतीजा ये हुआ कि दिल्ली की नवीन एक्सप्रेस आज ज़्यादातर कोर्ट के बाहर ही बैठी रही, और यही दिल्ली के लिए भारी साबित हो रहा था। 30वें मिनट तक हरियाणा 9 अंकों से आगे थी, और यही उन्हें मैच में जीत का दावेदार बनाई हुई थी। इस बढ़त को विकास कंडोला ने 32वें मिनट में और भी बढ़ा दिया जब दिल्ली को दूसरी बार ऑलआउट करते हुए अब हरियाणा 32-18 से आगे हो चुकी थी। हालांकि इसके बाद नवीन एक्स्प्रेस ने अपना लगातार 11वां सुपर-10 ज़रूर पूरा किया और रिकॉर्ड को आगे बढ़ाया लेकिन ये टीम की जीत में आज काम न आ पाया। इसके बाद हरियाणा स्टीलर्स की तरफ़ से प्रशांत कुमार ने भी अपना सुपर-10 पूरा कर लिया था, व्हिसल बजते ही हरियाणा 22 अंकों से हार गई थी।

वीवो प्रो कबड्डी इतिहास में हरियाणा की दिल्ली पर 8 मैचों में ये 6ठी जीत है। और इस सीज़न की ये पहली जीत है। इस जीत के बाद अब 13 मैचों में 46 अंकों के साथ हरियाणा तीसरे स्थान पर आ गई है, जबकि हार के बावजूद दिल्ली निरंतरता के साथ नंबर-1 पर बनी हुई है।

वीवो प्रो कबड्डी में रविवार यानी 8 सितंबर को नेताजी सुभाष चंद्र बोस इन्डोर स्टेडियम में दो मैच खेले जाएंगे पहले मैच में दबंग दिल्ली के सामने होगी तमिल थलाइवाज़ की चुनौती, जबकि दूसरे मुक़ाबले में मेज़बान बंगाल वॉरियर्स और पुनेरी पलटन आमने सामने होगी।