मंगलवार, सितम्बर 29, 2020
होम कबड्डी प्रो कबड्डी सीज़न-7 में लगातार 6 हारों के बाद जीते गुजरात, परदीप...

प्रो कबड्डी सीज़न-7 में लगातार 6 हारों के बाद जीते गुजरात, परदीप चले लेकिन पटना की फिर हार

गुरुवार को चेन्नई के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए पहले मैच में गुजरात फ़ॉर्च्यून जायंट्स ने पटना पायरेट्स को 29-26 से मात दी। वीवो प्रो कबड्डी के इस सीज़न में गुजरात की ये लगातार 6 हार के बाद पहली जीत थी। गुजरात की इस जीत के हीरो रोहित गुलिया (सुपर-10), जी बी मोरे (5 रेड और 1 टैकल प्वाइंट), सुनील (3 टैकल प्वाइंट्स) और पंकज (3 टैकल प्वाइंट्स) रहे। जबकि पटना की तरफ़ से परदीप नरवाल ने सबसे ज़्यादा 9 प्वाइंट्स तो हासिल किए पर टीम को जीत न दिला पाए।

मैच की शुरुआत पटना पायरेट्स ने एक बार फिर बेहतरीन अंदाज़ में की थी, जब स्टार रेडर परदीप नरवाल ज़बर्दस्त लय में नज़र आ रहे थे। परदीप का साथ मोहम्मद इसमाईल बख़ूबी दे रहे थे, देखते ही देखते पटना ने मैच में बढ़त बना ली थी। हालांकि इसमें गुजरात फ़ॉर्च्यून जायंट्स के डिफ़ेंडरों का भी साथ था, क्योंकि पहले 10 मिनट में गुजरात की तरफ़ से 8 नाकाम टैकल हुए जो इस मैच में निर्णायक साबित हो सकते थे। हाफ़ टाइम तक पटना 15-10 से आगे थी और इसमें परदीप के 7 रेड प्वाइंट्स शामिल थे। गुजरात की ओर से पहले हाफ़ में रोहित गुलिया ने सबसे ज़्यादा 5 रेड प्वाइंट्स हासिल किए थे।

दूसरे हाफ़ में पटना पिछले मैच वाली ग़लती न करे इस पर सभी की निगाहें थी, लेकिन पहले दो प्वाइंट्स हारने के बाद लग रहा था कि एक बार फिर पटना के हाथ से बढ़त निकल जाएगी। हुआ भी ठीक ऐसा ही परदीप को कोर्ट से बाहर रखते हुए गुजरात ने मैच में 18-17 की बढ़त बना ली थी, इस दौरान गुजरात के डिफ़ेंडर रुतुराज शिवाजी कोवारी ने वीवो प्रो कबड्डी में अपने 50 टैकल प्वाइंट्स पूरे कर लिए थे। कुछ ही मिनटों बाद मोनू ने इस सीज़न का अपना छठा सुपर टैकल करते हुए पटना को दो अहम प्वाइंट्स दिलाए और परदीप नरवाल को कोर्ट में वापस ले आए थे। मैच अब कांटे का हो चला था और आख़िरी 6 मिनट का खेल बचा था, जहां गुजरात को सिर्फ़ 1 अंक की बढ़त मिली हुई थी। लेकिन पंकज ने अहम मौक़े पर परदीप को टैकल करते हुए गुजरात की बढ़त 2 अंकों की कर दी थी और उससे अहम ये था कि परदीप कोर्ट से बाहर चले गए थे। हालांकि परदीप दोबारा कोर्ट पर तो आए लेकिन 38वें मिनट तक गुजरात ने 27-24 से बढ़त तीन अंक की कर ली थी और यहां से पटना के लिए मुश्किलें बढ़ती जा रही थीं। इस अंतर को परवेश भैंसवाल ने तब और बढ़ा दिया जब परदीप को टैकल कर लिया और अब यहां से पटना की हार मानो तय हो गई थी। जैसे ही व्हिसल बजी गुजरात की चली आ रही 6 हार का सिलसिला थम गया और ये मैच गुजरात ने 3 अंकों से जीत लिया।

गुजरात की पटना के ख़िलाफ़ वीवो प्रो कबड्डी में ये लगातार तीसरी जीत है जबकि 6 मैचों में कुल पांचवीं जीत है। पटना ने आख़िरी बार गुजरात को प्रो कबड्डी के सीज़न-5 के फ़ाइनल में शिकस्त दी थी, इस जीत के बाद गुजरात के 10 मैचों में 25 अंक हो गए हैं और वह अब छठे स्थान पर आ गए हैं। जबकि इस हार के बावजूद पटना को एक अंक मिला है क्योंकि हार का अंतर 7 से कम रहा इसलिए उनके अब 10 मैचों में 18 अंक हो गए हैं और वह आख़िरी पायदान से एक पायदान ऊपर यानी 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं।