शनिवार, सितम्बर 19, 2020
होम कबड्डी प्रो कबड्डी सीज़न-7 में 'सुपर-10 के सुल्तान' बन गए हैं दबंग दिल्ली...

प्रो कबड्डी सीज़न-7 में ‘सुपर-10 के सुल्तान’ बन गए हैं दबंग दिल्ली के ‘दबंग’ रेडर नवीन कुमार

दबंग दिल्ली इस बार प्रो कबड्डी के सीज़न-7 में कमाल का प्रदर्शन कर रही है। भले ही अंक तालिका में वह टॉप पर अभी नहीं हैं, लेकिन अपने घर में आज का मैच जीतने के बाद वह इस मुक़ाम पर पहुंचने के क़रीब खड़ी हैं। दिल्ली ने अब तक 8 मैचों में 6 जीत और एक टाई के साथ 34 अंक हासिल किए हैं, जबकि नंबर-1 पर खड़ी जयपुर पिंक पैंथर्स से दिल्ली ने 2 मैच कम खेले हैं। होम लेग में जीत के साथ शुरुआत करने वाली दबंग दिल्ली अभी ही इस सीज़न में अपने घर में पहला मैच जीतने वाली पहली टीम बन गई है। अगले तीन मैचों में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए वह यू मुम्बा के इस सीज़न अपने घर में दो मैचों के जीत के रिकॉर्ड को भी तोड़ने के नज़दीक है। अपने घर में दिल्ली के सामने आज यूपी योद्धा की चुनौती है।

दिल्ली के इस शानदार सफ़र में सबसे बड़ा योगदान उनके कप्तान जोगिंदर नरवाल का टीम को साथ लेकर चलना और युवाओं पर भरोसा करना है। यही वजह है कि जोगिंदर का नवीन पर किया भरोसा आज दिल्ली को न सिर्फ़ जीत दिला रहा है बल्कि ख़ुद नवीन कुमार भी इस सीज़न के सबसे बड़े रेडर के तौर पर देखे जा रहे हैं।

नवीन कुमार के नाम अब तक 88 रेड प्वाइंट्स हैं और वह सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स हासिल करने वाली फ़ेहरिस्त में दूसरे नंबर पर हैं। सबसे ऊपर बेंगलुरू बुल्स के स्टार रेडर पवन कुमार सहरावत हैं जिन्होंने अब तक 120 रेड प्वाइंट्स प्राप्त किए हैं, लेकिन नवीन ने उनसे 2 मैच कम खेले हैं। दूसरी तरफ़ बात अगर सुपर-10 की करें तो इस मामले में नवीन ने सभी रेडर्स को पीछे छोड़ दिया है।

नवीन कुमार ने सीज़न-7 में अब तक 7 सुपर-10 लगाए हैं, और शानदार बात ये है कि उन्होंने ये सिर्फ़ 8 मैचों में किया है। यानी क़रीब क़रीब हर मैच में नवीन के नाम सुपर-10 है। जो अपने एक बड़ी बात है, यही वजह है कि नवीन कुमार को इस सीज़न का सुल्तान ऑफ़ सुपर-10 के नाम से भी पुकारा जाने लगा है।

परदीप नरवाल, राहुल चौधरी, पवन  सहरावत, रोहित कुमार जैसे दिग्गजों के रहते हुए नवीन कुमार की ये उपलब्धि उन्हें एक अलग मुक़ाम पर पहुंचाती है। जिस अंदाज़ में उनका ये प्रदर्शन जारी है, उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि प्रो कबड्डी के इस सीज़न में दबंग दिल्ली अपने फ़ैन्स का सबसे बड़ा सपना पूरा करने के बेहद क़रीब है।