शुक्रवार, सितम्बर 25, 2020
होम कबड्डी प्रो कबड्डी मैच 85: बंगाल वॉरियर्स की यू मुम्बा पर रोमांचक जीत,...

प्रो कबड्डी मैच 85: बंगाल वॉरियर्स की यू मुम्बा पर रोमांचक जीत, आख़िरी रेड में हुआ फ़ैसला

बुधवार को कोलकाता के नेताजी सुभाषचंद्र बोस इन्डोर स्टेडियम में खेले गए 85वें मैच में मेज़बान बंगाल वॉरियर्स ने यू मुम्बा को 29-26 से शिकस्त दे दी। अपने घर में बंगाल की ये तीन मैचों में लगातार दूसरी जीत है जबकि पहला मुक़ाबला कोलकाता लेग का टाई रहा था। इस मैच में बंगाल के लिए एक नहीं बल्कि तीन हीरो रहे, सुकेश हेगड़े (8 रेड प्वाइंट्स) और मनींदर सिंह (7 रेड प्वाइंट्स) ने रेड में सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स लिए। जबकि नबी बख़्श ने ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए कुल 5 प्वाइंट्स (4 टैकल प्वाइंट्स, 1 रेड प्वाइंट) हासिल किए। मुम्बा के लिए अर्जुन देशवाल ने सुपर-10 करते हुए 14 रेड प्वाइंट्स और एक टैकल के साथ कुल 15 अंक हासिल किए। जबकि फ़ज़ेल अत्राचली ने 4 टैकल प्वाइंट्स प्राप्त किए लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए।

पहले हाफ़ में बंगाल वॉरियर्स ने शुरुआत ज़रूर धीमी की थी और मुम्बा की ओर से अर्जुन देशवाल ने सुपर रेड करते हुए धमाकेदार शुरुआत की थी। लेकिन फिर बंगाल के रेडर्स ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए 15वें मिनट में यू मुम्बा को ऑलआउट कर दिया था। और फिर 18वें मिनट में सुकेश हेगड़े ने सुपर रेड करते हुए बढ़त को और आगे बढ़ाया पर 20वें मिनट में इस हाफ़ की तीसरी और अपनी दूसरी सुपर रेड करते हुए अर्जुन देशवाल ने इस बढ़त को ज़्यादा दूर नहीं जाने दिया। हाफ़ टाइम तक स्कोर 16-13 से बंगाल के पक्ष में था, इस हाफ़ में जहां तीन तीन सुपर रेड लगी तो मनींदर सिंह ने इस सीज़न में अपने 100 रेड प्वाइंट्स पूरे कर चुके थे। बंगाल के एक और रेडर सुकेश हेगड़े ने भी अपने करियर का 300वां रेड प्वाइंट्स हासिल कर लिया था। हाफ़ टाइम तक ही अर्जुन देशवाल ने 9 प्वाइंट्स ले लिए थे, जिसमें एक टैकल प्वाइंट भी शामिल था।

दूसरे हाफ़ की शुरुआत में मुम्बा के अर्जुन देशवाल ने अपना सुपर-10 पूरा कर लिया था जो इस सीज़न में अर्जुन का दूसरा सुपर-10 था। हालांकि मुम्बा के लिए फ़ज़ेल अत्राचली और संदीप नरवाल का न चलना मुम्बा की मुश्किलें बढ़ा रहा था और लगातार बंगाल वॉरियर्स मुम्बा पर बढ़त बनाए हुए थे। 27वें मिनट में आख़िरकार फ़ज़ेल ने सुकेश हेगड़े को टैकल करते हुए इस मैच का अपना पहला प्वाइंट लिया और मुम्बा को वापसी की राह दिखाई थी। लेकिन मनींदर लगातार शानदार रेडिंग कर रहे थे और इस मैच में तीसरी बार मनींदर ने संदीप नरवाल को अपना शिकार बनाया और 30वें मिनट तक बंगाल को मुम्बा पर 23-17 की बढ़त मिल गई थी। 32वें मिनट में इस मैच में पहली बार मनींदर सिंह टैकल हुए और अब स्कोर 24-19 था, यानी बढ़त ज़रूर बंगाल के पास थी लेकिन मुम्बा मैच से बाहर नहीं थी। मैच जैसे जैस आगे बढ़ रहा था रोमांच भी चरम पर था, 3 मिनट का समय बचा था और फ़ासला 6 अंकों का ही था। बंगाल के लिए अब तक नबी बख़्श डिफ़ेंस में 4 टैकल प्वाइंट्स ले चुके थे। मैच में जब 30 सेकंड्स बचे हुए थे तभी मनींदर का संदीप नरवाल ने शिकार कर लिया और अब 27-26 से बंगाल आगे थी और मुम्बा के पास आख़िरी रेड थी। लेकिन रिंकू नरवाल ने अर्जुन देशवाल का सुपर टैकल करते हुए अब बंगाल को 3 अंकों से आगे कर दिया था। और यही बन गया निर्णायक मोड़ और बंगाल ने मुक़ाबला 3 अंकों से जीत लिया।

वीवो प्रो कबड्डी इतिहास में यू मुम्बा पर बंगाल वॉरियर्स की ये 13 मैचों में ये सिर्फ़ तीसरी जीत है, और इस सीज़न में भी मुम्बा म बंगाल की लगातार दूसरी जीत है। इस जीत के बाद बंगाल अब अंक तालिका में 15 मैचों में 53 अंकों के साथ एक बार फिर दूसरे पायदान पर आ गई है जबकि यू मुम्बा 5वें स्थान पर ही बनी हुई है।

वीवो प्रो कबड्डी में गुरुवार यानी 12 सितंबर को नेताजी सुभाष चंद्र बोस इन्डोर स्टेडियम में कोलकाता लेग के आख़िरी दिन दो मैच खेला जाएगा, पहले मैच में पटना पायरेट्स की टक्कर जयपुर पिंक पैंथर्स के साथ होगी तो दूसरे मुक़ाबले में मेज़बान बंगाल वॉरियर्स के सामने सामने बेंगलुरु बुल्स की चुनौती होगी।

वीवो प्रो कबड्डी सीज़न-7 के सभी मुक़ाबलों के लिए आप मैच की शाम 7 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार पर ट्यून कर सकते हैं।