Begin typing your search above and press return to search.

कबड्डी

PKL Flashback : कप्तान अनूप कुमार ने यू मुम्बा को बनाया था पहली बार चैंपियन

पहले सीजन में जयपुर पिंक पैंथर्स के खिलाफ ख़िताब से चूक गई थी यू मुम्बा लेकिन दूसरे सीजन में बने चैंपियन

U mumba PKL 2021 Pro Kabaddi Hindi
X

यू मुम्बा ने लगातार दूसरी बार प्रो कबड्डी लीग के फाइनल में बनाई थी जगह ( फोटो : PKL Website)

By

Rahul Bhardwaj

Published: 3 Nov 2021 12:11 PM GMT

प्रो कबड्डी लीग (Pro Kabaddi League, PKL) के पहले सीजन में भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान अनूप कुमार (Anup Kumar) के नेतृत्व में यू मुम्बा ( U Mumba) को फाइनल में हार मिली थी। लेकिन अगले सीजन में उन्होंने एक बार फिर फाइनल में जगह बनाई और इस बार ख़िताब जीतने में कामयाब भी हुए। यू मुम्बा ने फाइनल में बेंगलुरु बुल्स को 36-30 से हराया और ट्रॉफी को अपने नाम किया था। पीकेएल का दूसरा सीजन भी पहले सीजन की तरह ही खेला गया, जिसमें आठ टीमों ने हिस्सा लिया और सभी टीमों ने 14 - 14 मुकाबले खेलें। यू मुम्बा ने लीग स्टेज में खेले अपने 14 मुकाबलों में 12 में जीत हासिल की और केवल 2 में उन्हें हार मिली।

यू मुम्बा के अलावा इन तीन टीमों ने बनाई सेमीफाइनल में जगह

यू मुम्बा ने लीग स्टेज में सबसे ज्यादा 60 प्राप्त किये और पहला स्थान प्राप्त करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। इसके अलावा तेलुगु टाइटन्स ने दूसरा, बेंगलुरु बुल्स ने तीसरा और पटना पाइरेट्स ने चौथा स्थान प्राप्त किया। पहला सेमीफाइनल तेलुगु और बेंगलुरु के बीच खेला गया, जिसमें बेंगलुरु बुल्स ने जीत हासिल करते हुए फाइनल में जगह बनाई। दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में यू मुम्बा ने पटना को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। फाइनल मुकाबले में यू मुम्बा ने शबीर बापू और अनूप कुमार के जबरदस्त खेल की बदौलत बेंगलुरु बुल्स के खिलाफ जीत हासिल की। शबीर बापू ने 10 अंक प्राप्त किये, तो अनूप कुमार ने बेहतरीन कप्तानी दिखाते हुए 7 अंक अर्जित किये।

यू मुम्बा के लिए टूर्नामेंट में अनूप कुमार के अलावा शबीर बापू, मोहित छिल्लर, सुरेंदर नाडा का दमदार देखने को मिला था। एक तरफ जहाँ शबीर बापू ने फाइनल में टीम को अपने दम पर विजयी बनाया, तो पूरे टूर्नामेंट में अनूप कुमार में रेड करते हुए टीम के लिए सबसे ज्यादा पॉइंट्स प्राप्त किये। डिफेन्स में सुरेंदर नाडा और मोहित छिल्लर की जोड़ी ने कमाल दिखाया। दोनों ने मिलकर कुल 83 अंक प्राप्त किये और यू मुम्बा की खिताबी जीत में अपना अहम योगदान दिया।



नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it