Begin typing your search above and press return to search.

कबड्डी

Exclusive : Patna Pirates के कोच राम मेहर सिंह ने PKL 2021 की तैयारियों को लेकर दिए बयान

पटना के पूर्व खिलाड़ी परदीप नरवाल के जाने पर भी रखी बड़ी प्रतिक्रिया

Patna Pirates Ram Mehar Singh  Pro Kabaddi Hindi PKL 2021 Pardeep Narwal
X

पटना पाइरेट्स की मुख्य ताकत हमेशा खिलाड़ियों के बीच एकता बनाने में रही है - राम मेहर सिंह (फोटो : पटना पाइरेट्स)

By

Rahul Bhardwaj

Published: 29 Nov 2021 1:19 PM GMT

प्रो कबड्डी लीग (PKL 2021, Pro Kabaddi League) की सबसे सफल टीम पटना पाइरेट्स (Patna Pirates) इस बार युवा और नए खिलाड़ियों के साथ कबड्डी के मैदान पर उतरेगी। टीम के युवा खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के लिए कोच राम मेहर सिंह मौजूद हैं। आपको बता दें की प्रो कबड्डी के स्टार रेडर परदीप नरवाल अब टीम के साथ नहीं है। उन्हें नीलामी में यूपी योद्धा ने अपनी टीम में शामिल किया था। टीम के युवा खिलाड़ियों, उनकी तैयारियों व परदीप नरवाल के जाने पर हेड कोच राम मेहर सिंह ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है।

पटना पाइरेट्स के एक नई और युवा टीम को लेकर आप कितने तैयार हैं?

पटना पाइरेट्स प्रो कबड्डी लीग की सबसे सफल कबड्डी टीम में से एक है। हमने हमेशा एक ऐसी टीम विकसित करने में विश्वास किया है, जो मैट पर अनुभव और ऊर्जा से खेले। सीजन 8 के लिए भी, हमने ऐसे खिलाड़ियों को चुना है जो अपने-अपने विभागों में चैंपियन हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि कबड्डी प्रशंसकहमारी नई प्रतिभा को देखकर खुश होंगे।

चैंपियन टीम बनाने के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं?

जैसा कि मैंने कहा, हम सीजन 8 के लिए एक चैंपियन टीम पेश करने के लिए प्रतिभाओं के बीच कौशल का तालमेल बनाएंगे। फिटनेस महत्वपूर्ण होगी और इसलिए खिलाड़ियों को कठोर मानसिक और शारीरिक अभ्यास से गुजरना होगा।

पटना के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी प्रदीप नरवाल नई फ्रेंचाइजी में जा रहे हैं, उसको लेकर आप क्या कहेंगे?

परदीप नरवाल के साथ हमारी शानदार यात्रा रही और उन्हें चैंपियन खिलाड़ी बनाने में हमें हमेशा गर्व होगा। लीग में टीम को सबसे सफल फ्रेंचाइजी बनाने में उनके योगदान के लिए हम उनके आभारी हैं। लेकिन उन्होंने नीलामी में जाने का विकल्प खुद से चुना था जिसके लिए हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं। एक बार फिर हम उन्हें टीम के प्रति उनके योगदान के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं और भविष्य के लिए उनकी सफलता की कामना करते हैं।

कोरोना को ध्यान में रखते हुए, युवा खिलाड़ियों को अभ्यास करवाने के क्या नए तरीके होंगे?

कोरोना ने निश्चित रूप से हम सभी को प्रभावित किया है। हालांकि, धीरे-धीरे हमने इसके साथ रहना और जीवन को सामान्य बनाना सीख लिया है। हमने खिलाड़ियों को अभ्यास करने के नए तरीके पहले ही अपना लिए। हमारे प्रैक्टिस सेशन में, हम योग के माध्यम से प्रत्येक खिलाड़ी के मानसिक स्थिति पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहें हैं।


कबड्डी खिलाड़ियों के बीच खेले जाने वाला एक संपर्क खेल है। क्या अभ्यास के दौरान और खेलते समय कोरोना का पालन करना आसान होगा?

दुनिया में सबसे ज्यादा टीकाकरण हमारे देश में हुए हैं और यह कबड्डी के लिए एक सक्षम वातावरण बनाता है। हम सुनिश्चित करेंगे कि हमारे खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ सभी को कोरोना के बचाव के लिए टीका लगा हो। हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि टीकाकरण के बाद भी हम कोरोना के खिलाफ जारी सरकारी नियमों व निर्देशों का पालन करें। हालांकि कबड्डी कुश्ती की तरह एक संपर्क खेल है, जिसे हमने हाल ही में संपन्न ओलंपिक के दौरान देखा है

सीजन 8 में इस युवा टीम के सामने क्या बड़ा खतरा होगा? क्योंकि आपके चैंपियन खिलाड़ी अब टीम के साथ नहीं हैं?

पटना पाइरेट्स की मुख्य ताकत हमेशा खिलाड़ियों के बीच एकता बनाने में रही है जो अंत में परिणाम तय करती है।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it