गुरूवार, नवम्बर 26, 2020
होम कबड्डी परदीप नरवाल के 4 रिकॉर्ड जिससे फिर साबित हुआ कि प्रो कबड्डी...

परदीप नरवाल के 4 रिकॉर्ड जिससे फिर साबित हुआ कि प्रो कबड्डी में इनसे बड़ा कोई नहीं

प्रो कबड्डी इतिहास में अगर किसी खिलाड़ी का नाम सबसे ऊपर रखा जाता है तो वह हैं परदीप नरवाल, परदीप का क़द उनका प्रदर्शन है। स्थिति चाहे जैसी हो, दूसरे खिलाड़ियों की मदद मिल रही हो या नहीं, इन बातों से पटना पायरेट्स के इस खिलाड़ी को कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता। परदीप नरवाल इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने प्रो कबड्डी इतिहास में 1000 रेड प्वाइंट्स को पार किया है, रविवार की रात रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन के बाद परदीप अब 1160 रेड प्वाइंट्स हासिल कर चुके हैं।

परदीप नरवाल के ऐतिहासिक मैच पर डालिए एक बार फिर नज़र

रविवार की रात ग्रेटर नोएडा में बंगाल वॉरियर्स के ख़िलाफ़ खेलते हुए परदीप ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, और उन्होंने 36 प्वाइंट्स (34 रेड प्वाइंट्स और 2 टैकल प्वाइंट्स) हासिल किए, जो प्रो कबड्डी इतिहास का दूसरा सर्वश्रेष्ठ है। हाल ही में पवन कुमार सहरावत ने 39 अंक लेकर परदीप के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था। परदीप ने 36 अंकों में 34 रेड प्वाइंट्स लिए, जो सीज़न-5 में हरियाणा स्टीलर्स के ख़िसाफ़ उन्हीं के सर्वश्रेष्ठ की बराबरी है। इस दौरान परदीप ने कई ऐसे रिकॉर्ड बना डाले जो एक बार फिर उन्हें दूसरों से कहीं आगे रखते हैं।

एक नज़र परदीप नरवाल के रविवार को बनाए 4 बड़े रिकॉर्ड्स पर:

#4 दो सीज़न में 300 रेड प्वाइंट्स हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी

परदीप नरवाल ने 302 रेड प्वाइंट्स के साथ सीज़न-7 किया ख़त्म

परदीप नरवाल प्रो कबड्डी सीज़न-7 में 300 रेड प्वाइंट्स बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए, उन्होंने मैच में 34 रेड प्वाइंट्स लिए और फिर सीज़न-7 में अपना आंकड़ा 302 पर ख़त्म किया। क्योंकि पटना पायरेट्स ने अब अपने सभी मुक़ाबले खेल लिए हैं, इसलिए उनका सीज़न यही रुक गया, लेकिन 300 रेड प्वाइंट्स हासिल करते ही वह प्रो कबड्डी इतिहास में दो बार पूरे सीज़न में 300 या उससे ज़्यादा प्वाइंट्स लेने वाले पहले और इकलौते खिलाड़ी बन गए। परदीप नरवाल ने इससे पहले सीज़न-5 में 369 रेड प्वाइंट्स हासिल किए थे, जो एक सीज़न में सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स का रिकॉर्ड भी है।

EXCLUSIVE: ड्राइवर के बेटे से नवीन एक्सप्रेस बनने की कहानी, नवीन कुमार की ज़ुबानी

#3 एक मैच में दो बार 30 से ज़्यादा रेड प्वाइंट्स हासिल करने वाले इकलौते खिलाड़ी

परदीप नरवाल ने सीज़न-5 और सीज़न-7 में लिया है एक मैच में 34 रेड प्वाइंट्स

रविवार से पहले प्रो कबड्डी इतिहास में सिर्फ़ तीन ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्होंने एक मैच में 30 या उससे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स हासिल किए हों, जिसमें परदीप नरवाल का भी नाम शामिल है। लेकिन रविवार को एक बार फिर परदीप ने 34 रेड प्वाइंट्स लेते हुए रेडिंद प्वाइंट्स में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी की और साथ में दो टैकल प्वाइंट्स के साथ कुल 36 अंक लेते हुए प्रो कबड्डी करियर का सर्वश्रेष्ठ दिया। इसी के साथ परदीप नरवाल अब पहले और इकलौते ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने दो बार एक मैच में 30 या उससे ज़्यादा का आंकड़ा पार किया हो। अब तक परदीप के अलावा रोहित कुमार (30 रेड प्वाइंट्स) और पवन सहरावत (39 रेड प्वाइंट्स) ने ही एक मैच में 30 या उससे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स हासिल किया था।

रविवार की रात से पहले ये थे 3 खिलाड़ी जिन्होंने एक मैच में हासिल किए थे 30+ रेड प्वाइंट्स

#2 एक रेड में 6 खिलाड़ियों का शिकार करने के अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी

परदीप नरवाल ने सीज़न-5 में भी हरियाना स्टीलर्स के ख़िलाफ़ एक रेड में किए थे 6 शिकार

परदीप नरवाल ने बंगाल वॉरियर्स के ख़िलाफ़ मैच के आख़िरी लम्हों में सुपर रेड करते हुए एक साथ 6 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया, जो प्रो कबड्डी इतिहास में रिकॉर्ड है। हैरानी की बात ये है कि ये पहली बार नहीं हुआ है सीज़न-5 में हरियाणा स्टीलर्स के ख़िलाफ़ भी परदीप नरवाल ने अपनी एक रेड में 6 खिलाड़ियों का शिकार बनाते हुए पूरी टीम को ऑलआउट कर दिया था। रविवार को भी परदीप ने जब ऐसा किया तो बंगाल वॉरियर्स के 7 खिलाड़ी तब मैट पर थे, इसलिए एक रेड में सबसे ज़्यादा प्वाइंट्स के अपने ही व्यक्तिगत रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

#1 एक मैच में किसी एक खिलाड़ी का 11 बार शिकार

एक मैच में एक खिलाड़ी का परदीप ने किया 11 बार शिकार

ये एक ऐसा रिकॉर्ड है जो कोई भी डिफ़ेंडर नहीं देखना चाहेगा, और रोचक बात ये है कि ये रिकॉर्ड अभी कुछ दिन पहले ही बना था जब पंचकूला में होम टीम हरियाणा स्टीलर्स को पवन सहरावत नाम की आंधी का सामना करना पड़ा था। उस मैच में पवन ने 39 रेड प्वाइंट्स लेते हुए प्रो कबड्डी इतिहास का नया रिकॉर्ड बनाया था और विकास काले को अपनी रेड में 10 बार शिकार बनाते हुए एक खिलाड़ी का सबसे ज़्यादा शिकार का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था। लेकिन परदीप नरवाल ने इसे भी रविवार को तोड़ डाला जब 34 रेड प्वाइंट्स के दौरान उन्होंने बंगाल वॉरियर्स के विराज विष्षु लांगड़े को 11 बार अपना शिकार बनाया।