बुधवार, सितम्बर 30, 2020
होम कबड्डी पाकिस्तान ने गैर मान्यता प्राप्त भारतीय टीम को हराकर सर्कल कबड्डी का...

पाकिस्तान ने गैर मान्यता प्राप्त भारतीय टीम को हराकर सर्कल कबड्डी का खिताब जीता

पाकिस्तान में खेले गये सर्कल कबड्डी विश्व कप के फाइनल में गैर मान्यता भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। मेजबान पाकिस्तान ने रविवार को खेले गये फाइनल मुकाबले में गैर मान्यता प्राप्त भारतीय टीम को 43-41 के करीबी अंतर से हरा दिया। इसके साथ ही पाकिस्तान ने पहली बार सर्कल कबड्डी का खिताब अपने नाम किया है।

पहले हॉफ के बाद भारतीय टीम 24-18 से आगे थी, लेकिन दूसरे हॉफ में मेजबान टीम ने शानदार खेल दिखाया और मैच को 43-41 से अपने नाम किया। विश्व कप के सफल आयोजन के बाद पाकिस्तान कबड्डी संघ के सेक्रेटरी जनरल मुहम्मद सरवर ने कहा, “हम उन सभी देशों का आभार व्यक्त करते हैं, जिन्होंने अपनी उपस्थिति से इस प्रतियोगिता को रंगो से भर दिया। हम नहीं चाहते कि खेल और संस्कृति राजनीति का शिकार बने।”

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए सरकार की अनुमति जरुरी- किरेन रिजिजू

इससे पहले भारतीय कबड्डी टीम बिना इजाजत के पाकिस्तान चली गई थी, जिसके बाद इसको लेकर काफी विवाद देखने को मिला था। दूसरी तरफ केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने स्पष्ट तौर पर कहा था, कि अगर कोई भी खिलाड़ी पाकिस्तान जाता है और बिना इजाजत के खेलता है तो उनके खिलाफ कार्यवाई की जायेगी। खेल मंत्री ने इस संदर्भ में कहा, “यह सही नहीं है अगर कोई भी व्यक्तिगत तौर पर पाकिस्तान जाता है और भारत के नाम से खेलता है। हमने किसी भी कबड्डी खिलाड़ी को पाकिस्तान जाने और खेलने की अनुमति नहीं दी है। यदि किसी ने भारतीय जर्सी में खेला है और हमारे ध्वज का उपयोग किया है तो हम कबड्डी संघ से कार्रवाई करने के लिए कहेंगे। हम नागरिकों को प्रतिबंधित नहीं कर सकते हैं। लेकिन खेलों का अपना प्रशासन है और ओलंपिक चार्टर है और हम इसके द्वारा जाते हैं।”

यह भी पढ़ें: भारतीय कबड्डी टीम बिना इजाजत के विश्वकप खेलने पाकिस्तान पहुंची, विवाद हुआ खड़ा