शनिवार, सितम्बर 26, 2020
होम कबड्डी 3 खिलाड़ी जिन्होंने प्रो कबड्डी इतिहास में एक मैच में 30 या...

3 खिलाड़ी जिन्होंने प्रो कबड्डी इतिहास में एक मैच में 30 या उससे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स हासिल किए

प्रो कबड्डी में बुधवार को पंचकूला के ताऊ देवी स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में बेंगलुरु बुल्स के स्टार रेडर पवन सहरावत ने इतिहास रच डाला, पवन ने हरियाणा स्टीलर्स के ख़िलाफ़ 39 रेड प्वाइंट्स लेकर प्रो कबड्डी इतिहास के एक मैच में सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स लेने वाले खिलाड़ी बन गए। इससे पहले ये रिकॉर्ड परदीप नरवाल के नाम था जिन्होंने सीज़न-5 में 34 रेड प्वाइंट्स लिए थे, इत्तेफ़ाक से परदीप ने भी हरियाणा स्टीलर्स के ख़िलाफ़ ही ये रिकॉर्ड बनाए थे।

EXCLUSIVE: ड्राइवर के बेटे से ‘नवीन एक्सप्रेस’ बनने की कहानी, ख़ुद नवीन की ज़ुबानी

पवन 39 अंकों के साथ अब सबसे आगे पहुंच गए हैं, और प्रो कबड्डी इतिहास में एक मैच में 30 या उससे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स लेने वाले वह सिर्फ़ तीसरे ही रेडर हैं।

आइए एक नज़र डालते हैं उन तीन खिलाड़ियों पर जिनके नाम हैं 30 या उससे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स हैं:

#3 रोहित कुमार 30 रेड प्वाइंट्स बनाम यूपी योद्धा

रोहित कुमार ने सीज़न-5 में यूपी योद्धा के ख़िलाफ़ लिए थे 30 रेड प्वाइंट्स

बेंगलुरु बुल्स के मौजूदा कप्तान रोहित कुमार भी इस फ़ेहरिस्त में शामिल हैं, जिन्होंने सीज़न-5 में यूपी योद्धा के ख़िलाफ़ 30 रेड प्वाइंट्स हासिल किए थे। रोहित कुमार ने इस मैच में 2 टैकल प्वाइंट्स भी लिए थे और अपनी टैली को कुल 32 अंकों तक पहुंचाया था। इसलिए एक मैच में सबसे ज़्यादा प्वाइंट्स के मामले में भी रोहित कुमार नंबर-3 पर मौजूद हैं। आपको ये भी बताते चलें कि प्रो कबड्डी इतिहास में पहली बार 30 रेड प्वाइंट्स का आंकड़ा छूने का कारनामा रोहित कुमार ने ही किया था। हालांकि उसी सीज़न में रोहित का ये रिकॉर्ड टूट गया था।

जानिए बेंगलुरु बुल्स के पवन कब आंधी में बदले और हरियाणा में मच गया हाहाकार

#2 परदीप नरवाल 34 रेड प्वाइंट्स बनाम हरियाणा स्टीलर्स

सीज़न-5 में परदीप नरवाल ने हरियाणा स्टीलर्स के ख़िलाफ़ लिए थे 34 रेड प्वाइंट्स

इससे पहले शायद ही किसी ने सोचा भी होगा कि प्रो कबड्डी के किंग परदीप नरवाल इस फ़ेहरिस्त में टॉप के स्थान से खिसक जाएंगे, सीज़न-5 में ही परदीप ने भी एक मैच में 34 रेड प्वाइंट्स लेकर इतिहास रच दिया था। परदीप ने ये कारनामा हरियाणा स्टीलर्स के ख़िलाफ़ किया था, परदीप ने उस मैच में कुल 32 रेड की थी और इसमें 34 रेड प्वाइंट्स हासिल किए थे। पटना पायरेट्स ने इस मैच में कुल 69 प्वाइंट्स बनाए थे। ये वही मैच था जिसमें एक रेड में परदीप ने हरियाणा के 6 खिलाड़ियों को एक साथ शिकार बनाते हुए टीम को 8 प्वाइंट्स दिलाए थे और ये रिकॉर्ड आजतक क़ायम है।

#1 पवन कुमार सहरावत 39 रेड प्वाइंट्स बनाम हरियाणा स्टीलर्स

पवन सेहरावत ने 39 रेड प्वाइंट्स लेकर इतिहास रच डाला

बुधवार को बेंगलुरु बुल्स की इस सनसनी ने प्रो कबड्डी इतिहास में सभी को अपना मूरीद बना लिया, पवन कुमार सहरावत ने मैच में कुल 39 रेड प्वाइंट्स करते हुए एक मैच में सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इत्तेफ़ाक ये भी रहा कि जब पवन ये रिकॉर्ड बना रहे थे परदीप नरवाल भी वहां मौजूद थे, क्योंकि उससे ठीक पहले पटना का भी मुक़ाबला था। परदीप अपना रिकॉर्ड टूटता देख मुस्कुरा रहे थे और फिर मैच के उन्होंने कोर्ट पर आकर पवन को बधाई दी।

मैच के बाद पवन सहरावत को बधाई देते हुए परदीप नरवाल

बेंगलुरु बुल्स की ओर से इस मैच में कुल 39 रेड प्वाइंट्स हुए और ये सभी के सभी एक ही खिलाड़ी यानी पवन सहरावत के नाम रहे, ये भी प्रो कबड्डी इतिहास में एक नया रिकॉर्ड है। आपको ये भी बताते चलें कि एक मैच में सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स लेने के मामले में इस फ़ेहरिस्त के अलावा 29 अंकों के साथ खुद़ पवन एक बार फिर चौथे स्थान पर हैं तो यूपी योद्धा के स्टार रेडर ऋषांक देवाडिगा 28 अंकों के साथ पांचवें पायदान पर हैं।