शुक्रवार, फ़रवरी 26, 2021
होम कबड्डी प्रो कबड्डी लीग की नीलामी में सबसे महंगे रहे सिद्धार्थ, जानें नीलामी...

प्रो कबड्डी लीग की नीलामी में सबसे महंगे रहे सिद्धार्थ, जानें नीलामी की सारी रोचक बातें

आने वाली 19 जुलाई से 9 अक्टूबर तक चलने वाले प्रो कबड्डी लीग के सातवें सीजन के लिए हुई नीलामी में रिकॉर्ड तोड़ बोलियां लगीं। इस नीलामी में प्लेयर्स को खरीदने के लिए फ्रेंचाइजी करोड़ों रुपये लगाने से भी पीछे नहीं हटे। मुंबई में 8 और 9 अप्रैल को हुई इस नीलामी में शामिल हुई 12 फ्रेंचाइजी ने 200 प्लेयर्स पर 50 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम खर्च की।

इस साल की नीलामी में पिछले साल से लगभग पांच करोड़ रुपये ज्यादा खर्च हुए और दो प्लेयर्स को 1 करोड़ या उससे ज्यादा की रकम में खरीदा गया। 13 हफ्तों तक चलने वाले PKL के सातवें सीजन में कुल 173 घरेलू और 27 इंटरनेशनल प्लेयर्स भाग लेंगे। इस नीलामी में तेलुगु टाइटंस, बंगाल वॉरियर्स और यू मुंबा ने सबसे ज्यादा पैसे खर्च किए।

तेलुगु टाइटंस ने रेडर सिद्धार्थ देसाई को 1.45 करोड़ में खरीदते हुए इस सीजन का सबसे महंगा प्लेयर बनाया। इस सीजन के दूसरे सबसे महंगे प्लेयर, रेडर नितिन तोमर को पुनेरी पल्टन ने 1.20 करोड़ देकर रिटेन किया। इस साल यही दो प्लेयर एक करोड़ या उससे ऊपर की कीमत में बिके। पांच सबसे महंगे डोमेस्टिक प्लेयर्स की बात करें तो राहुल चौधरी को तमिल थलाइवाज ने 94 लाख में, मोनू गोयत को यूपी योद्धाज ने 93 लाख में और संदीप नरवाल को यू मुंबा ने 89 लाख में खरीदा।.

बात इंटरनेशनल प्लेयर्स की करें तो टॉप-5 सबसे महंगे प्लेयर्स की लिस्ट में ईरानी प्लेयर्स का दबदबा रहा। बंगाल वॉरियर्स ने मोहम्मद इस्माइल नबीबख्श को 77.75 लाख में खरीदकर सबसे महंगा इंटरनेशनल प्लेयर बना दिया। तेलुगु टाइटंस में शामिल हुए अबोज़ार मोहाजेरमिघानी 75 लाख में बिककर दूसरे सबसे महंगे विदेशी प्लेयर रहे। पटना पाइरेट्स ने कोरिया के जांग कुन ली को 40 लाख जबकि ईरान के मोहम्मद इस्माइल मघसोधु को 35 लाख में खरीदा। इस सीजन के पांचवें सबसे महंगे विदेशी प्लेयर बने कोरिया के डोंग जियोन ली के लिए यू मुंबा ने 25 लाख रुपये खर्च किए।

पिछले सीजन की नीलामी से तुलना करें तो इस बार करोड़ क्लब में 6 की जगह सिर्फ दो प्लेयर्स ने एंट्री की। दूसरी तरफ 70 से 99 लाख के बीच बिके प्लेयर्स को देखें तो पिछले साल के 3 की तुलना में इस साल इस क्लब में 10 प्लेयर्स हैं। इस बार 27 प्लेयर्स को रिटेन किया गया है।

इस सीजन नीलामी में शामिल कुल 441 प्लेयर्स में 388 घरेलू और 53 विदेशी थे। फ्यूचर कबड्डी हीरोज प्रोग्राम (FKH) के तहत नीलामी में शामिल हुए 72 न्यू यंग प्लेयर्स (NYP) में से 12 को खरीदा गया। FKH एक राष्ट्रीय स्तप का टैलेंट खोज प्लेटफॉर्म है। हर टीम 18-25 प्लेयर्स को अपनी स्क्वॉड में रख सकती है जिसमें से 3 FKH प्लेयर्स और 2 से 4 विदेशी प्लेयर्स होने चाहिए।