Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

महिला हॉकी विश्व कप के पहले मैच में भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ ड्रॉ, वंदना कटारिया ने किया इकलौता गोल

भारत का अगला मुकाबला चीन से पांच जुलाई को होगा

Indian Women Hockey Team
X

भारतीय महिला हॉकी टीम 

By

Shivam Mishra

Updated: 2022-07-04T13:25:46+05:30

नीदरलैंड में हो रहे महिला हॉकी विश्व कप में भारत ने अपने अभियान की शुरुआत इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेल कर की। पूल बी के पहले मैच का यह कड़ा मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा।

इंग्लैंड को नौवें मिनट में इसाबेला पेटर ने बढ़त दिलाई लेकिन वंदना कटारिया ने 28वें मिनट में भारत को बराबरी दिला दी।

ऐसा करते हुए पहले दो क्वार्टर में दोनों टीमों ने एक दूसरे को कड़ी टक्कर दी।

भारत को मैच के पहले ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन इस पर गोल नहीं हो सका, और टीम इंडिया इसका फायदा नहीं उठा पाई, कुछ ही मिनटों बाद कप्तान और गोलकीपर सविता ने शानदार बचाव करते हुए इंग्लैंड को बढ़त बनाने से रोकने में सफल हुई।

शुरुआती पांच मिनट तक टीम इंडिया शानदार खेली। उसके बाद इंग्लैंड ने वापसी की। उसने आठवें मिनट में मैच का पहला गोल किया और मैच में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इंग्लैंड के लिए पहला गोल इसाबेल पीटर ने किया। इसका बाद पहले क्वार्टर में कोई और गोल नहीं हो सका। पहले क्वार्टर में भारत को तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन टीम इंडिया उसका फायदा नहीं उठा सकी।

भारत को 28वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला और इस बार वंदना ने रिबाउंड पर गोल दागकर स्कोर 1-1 कर दिया। इंग्लैंड की गोलकीपर मजबूती से सामने खड़ी थीं, लेकिन वंदना कटारिया के शॉट को नहीं रोक पाईं। वंदना ने टीम इंडिया को मैच में बराबरी पर ला दिया। भारत को मध्यांतर से ठीक पहले एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन हिंच ने एक बार फिर भारत को गोल करने से रोक दिया।

भारत को तीसरे क्वार्टर में दो बार गोल करने के मौके बनाए, लेकिन सफलता नहीं मिली। 41वें मिनट में दाई ओर से नवजोत ने शानदार क्रॉस गोलपोस्ट की ओर दिया, लेकिन कोई भी खिलाड़ी उसे गोलपोस्ट में डालने के लिए वहां नहीं खड़ी थी। इसके बाद 44वें मिनट में नेहा ने जोरदार रिवर्स हिट लगाया, लेकिन इंग्लैंड की गोलकीपर ने उसे गोलपोस्ट में जाने से रोक दिया।

चौथे और अंतिम क्वार्टर में भी दोनों टीम के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली लेकिन कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी।

57वें मिनट में बढ़त बनाने का मौका मिला लेकिन भारत की शर्मिला देवी गेंद को गोलपोस्ट में डालने से चूक गईं।भारत को दो मिनट बाद एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन टीम ने एक बार फिर गोल करने का मौका गंवा दिया। इस तरह दोनो टीम 1-1 के ड्रॉ पर आकर रुक गई।

भारत का अगला मुकाबला चीन से पांच जुलाई को होगा। वहीं, इंग्लैंड की टीम उसी दिन न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी।

Next Story
Share it