Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

हॉकी एशिया कप से बाहर हुए रुपिंदर पाल सिंह, इस खिलाडी बनाया गया टीम का नया कप्तान!

उनकी जगह टीम में नीलम संजीम को शामिल किया गया

Rupinder Pal Singh Hockey
X

रुपिंदर पाल सिंह

By

Amit Rajput

Published: 14 May 2022 10:10 AM GMT

23 मई से इंडोनेशिया के जकार्ता में शुरू होने वाले हॉकी एशिया कप के पहले भारतीय हॉकी टीम को एक तगड़ा झटका लगा है, शुक्रवार को टीम के कप्तान और ड्रैग फ्लिकर खिलाडी रुपिंदर पाल सिंह चोट के कारण एशिया कप से बाहर हो गए है। उनकी जगह टीम के उपकप्तान बीरेंद्र लाकड़ा को टीम का नया कप्तान बनाया गया जबकि उनकी जगह टीम में नीलम संजीम को शामिल किया गया।

उनकी चोट को लेकर हॉकी इंडिया के अनुसार शीर्ष ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर ट्रेनिंग सत्र के दौरान कलाई में चोट लगा बैठे। इसी वजह से उन्हें एशिया कप से बाहर होना पड़ा। उप कप्तान बनाए गए बीरेंद्र लाकड़ा अब भारतीय टीम की अगुआई करेंगे, जबकि स्ट्राइकर एसवी सुनील 20 सदस्यीय टीम के उप कप्तान होंगे। संन्यास से वापसी करने वाले रूपिंदर की जगह नीलम संजीम जेस लेंगे. एशिया कप 23 मई से जकार्ता में शुरू होगा। भारत टूर्नामेंट का गत चैंपियन है।

वही रुपिंदर पाल को लेकर टीम के कोच ने बीजे करियप्पा ने कहा, 'यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि रूपिंदर को ट्रेनिंग सत्र के दौरान चोट लग गई और वह हीरो एशिया कप का हिस्सा नहीं होगा. बीरेंद्र और सुनील दोनों को अपार अनुभव है और वे कई वर्षों से अगुआई करने वाले ग्रुप का हिस्सा रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'हमें रूपिंदर की कमी खलेगी, लेकिन हमारे पास पूल में काफी विकल्प मौजूद हैं। हमारे पास काफी प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और वे भी इस मौके का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे ।'

पहले मैच में पाकिस्तान से मुकाबला

एशिया कप में भारतीय टीम को पूल ए में जापान, पाकिस्तान, इंडोनेशिया के साथ रखा गया है। पूल बी में मलेशिया, कोरिया, ओमान और बांग्लादेश हैं। भारतीय टीम अपने पाकिस्तान से 23 मई को जबकि 24 को जापान से भिड़ेगी. आखिरी पूल मैच में भारत को 26 मई को इंडोनेशिया से खेलना है। टूर्नामेंट सुपर-4 पूल फॉर्मेट में खेला जाएग। हर पूल से टॉप-2 टीमें अगले चरण में पहुंचेंगी।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it