Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

नेशंस कप में चिली से होगी भारत के अभियान की शुरुआत, प्रो लीग क्वालिफिकेशन पर होंगी टीम की निगाहें

इस टूर्नामेंट में भारत को पूल बी में चिली, जापान और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है।

नेशंस कप में चिली से होगी भारत के अभियान की शुरुआत, प्रो लीग क्वालिफिकेशन पर होंगी टीम की निगाहें
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-12-10T17:00:37+05:30

नेशंस कप में चिली के खिलाफ खेलकर अपने अभियान की शुरुआत करने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम की नज़रें हॉकी प्रो लीग के लिए क्वालीफाई करने पर टिकी होंगी।

भारतीय टीम की अगुआई कर रही सविता पूनिया ने कहा, "हमारे लिए जीत से शुरुआत करना महत्वपूर्ण होगा। यह हमारे लिए महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है और अच्छी शुरुआत करने से हमें सही दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।''

इस टूर्नामेंट में भारत को पूल बी में चिली, जापान और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है। जबकि पूल ए में आयरलैंड, इटली कोरिया और स्पेन की टीम शामिल हैं।

इस पर सविता ने कहा, ''इस टूर्नामेंट के प्रत्येक मैच में कड़ा मुकाबला होगा क्योंकि प्रत्येक टीम एफआईएच हॉकी प्रो लीग में जगह बनाने की कोशिश करेगी। हम किसी भी टीम को हल्के से नहीं ले सकते हैं। हम अपने खेल पर ध्यान देंगे और उस प्रक्रिया को अपनाने की कोशिश करेंगे जो हमने अभ्यास के दौरान अपनाई थी।''

खास बात है कि सविता पूनिया को वर्ष 2021-22 के लिए एफआईएच की सर्वश्रेष्ठ महिला गोलकीपर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया हैं।

बता दें इस टूर्नामेंट में 'प्रमोशन और रेलीगेशन' की प्रणाली अपनाई जाएगी जिसमें चैंपियन बनने वाली टीम 2023-24 के एफआईएच हॉकी महिला प्रो लीग के लिए क्वालीफाई करेगी जो कि अगले साल होने वाले एशियाई खेलों और 2024 के पेरिस ओलंपिक की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

Next Story
Share it