Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

हाॅकी एशिया कप में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत-पाकिस्तान होंगें आमने-सामने, मैच पर करोड़ों प्रशंसकों की होगी निगाहें

भारतीय टीम में 10 ऐसे खिलाड़ी हैं जो सीनियर भारतीय टीम में डेब्यू करेंगे

Indian Men Hockey Team
X

एशिया कप में भारतीय हॉकी टीम 

By

Amit Rajput

Updated: 2022-05-23T15:30:05+05:30

आज से इंडोनेशिया के जकार्ता में शुरू होने हाॅकी एशिया कप के पहले मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत-पाकिस्तान आमने-सामने होंगे। यह मुकाबला हॉकी का है, लेकिन माहौल किसी युद्ध के मैदान से कम नहीं होगा। दोनों देशों के बीच होने वाले इस मैच पर दोनों देशों के करोड़ों प्रशंसकों की निगाहें होगी। आज के मुकाबले में भारतीय टीम की कमान बीरेंद्र लाकड़ा संभालेंगे।

भारत की 20 सदस्यीय टीम को पूर्व कप्तान सरदार सिंह कोचिंग दे रहे हैं। भारतीय टीम में 10 ऐसे खिलाड़ी हैं जो सीनियर भारतीय टीम में डेब्यू करेंगे जिसमें यशदीप सिवाच, अभिषेक लाकड़ा, मंजीत, विष्णुकांत सिंह और उत्तम सिंह शामिल हैं। ये सभी खिलाड़ी जूनियर वर्ल्ड कप का हिस्सा थे।

भारतीय उपकप्तान सुनील ने कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ कोई भी मैच हो, वह हमेशा दबाव भरा होता है। लेकिन सीनियर होने के नाते अगर हम ज्यादा उत्साही हो जाएं तो जूनियर खिलाड़ी दबाव में आ सकते हैं। इसलिए हमें इसे सामान्य मैच की तरह लेना होगा। उन्होंने कहा कि यह आसान टूर्नामेंट नहीं है, लेकिन अगर हम अपनी योजना के अनुसार खेलेंगे, तो हम जीत दर्ज करेंगे।

दोनों देश तीन बार जीतें कप

चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान ने तीन-तीन बार यह टूर्नामेंट जीता है. पाकिस्तान ने शुरुआती तीन सीजन 1982, 1985, 1989 और भारत ने 2003, 2007 और पिछले सीजन (2017) खिताब अपने नाम किया था। पाकिस्तान ने अपनी तीनों खिताबी जीतों में भारत को हराया था। पाकिस्तान इस टूर्नामेंट से भुवनेश्वर में होने वाले 2023 विश्व कप के लिए क्वालिफाई करने की कोशिश में है। एशिया कप से शीर्ष तीन टीमें सीधे जनवरी में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई कर लेंगी।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it