Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

Hockey World Cup: एक दर्जन पेनल्टी कॉर्नर के बावजूद ड्रा पर खत्म हुआ भारत और इंग्लैंड का मुकाबला

इस मैच में भारत ने चार और इंग्लैंड ने आठ पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए, लेकिन कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई

Hockey World Cup: एक दर्जन पेनल्टी कॉर्नर के बावजूद ड्रा पर खत्म हुआ भारत और इंग्लैंड का मुकाबला
X
By

Bikash Chand Katoch

Updated: 2023-01-15T21:38:27+05:30

एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 में भारत और इंग्लैंड के बीच रोमांचक ग्रुप-डी मुकाबला रविवार को 0-0 के स्कोर के साथ ड्रॉ पर खत्म हुआ। दोनों टीमों का यह दूसरा मैच था।

बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में दोनों टीमों ने गोल के पास कई मौके बनाये लेकिन कोई खिलाड़ी गोल नहीं कर सका। इंग्लैंड के पास आखिरी 20 सेकंड में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करने का मौका था मगर निक बंडुरैक गेंद को नेट में पहुंचाने में असफल रहे। इस ड्रॉ के साथ दोनों टीमों को 1-1 अंक से संतोष करना पड़ा।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गये पिछले मुकाबले में कुल आठ गोल हुए थे, हालांकि इस कांटे की टक्कर में दर्शकों को स्कोरकार्ड पर शून्य के अलावा कोई संख्या देखने को नहीं मिली। इंग्लैंड को पहले क्वार्टर में कुल पांच पेनल्टी कॉर्नर मिले और वह हर बार असफल रहा। भारत भी इस क्वार्टर में अपने एकमात्र पेनल्टी कॉर्नर का लाभ नहीं ले सका।

दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में अभिषेक विपक्षी टीम के अर्द्ध में पहुंचे लेकिन इंग्लैंड के रक्षण ने उनसे गेंद छीन ली। अगले ही मिनट में इंग्लैंड को पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसे लायम एंसेल गोल में नहीं बदल सके। हार्दिक सिंह और विवेक पांडे ने दूसरा क्वार्टर समाप्त होने से पहले दो मौके बनाये लेकिन दोनों ही इंग्लैंड के गोलकीपर ओली पेन को छकाने में नाकाम रहे।

भारत ने पहले हाफ में गेंद पर 60 प्रतिशत कब्जा रखा लेकिन वह इसे गोल में तब्दील नहीं कर सका था। मेजबान टीम ने तीसरे क्वार्टर में भरपूर आक्रामकता के साथ बेहतर खेल दिखाते हुए कई मौके बनाये। मनदीप सिंह ने 45वें मिनट में गेंद को नेट में पहुंचाया भी लेकिन रेफरी ने उसे रद्द कर दिया। भारत अपने सभी रेफरल खर्च कर चुका था इसलिये उसे रेफरी के फैसले पर संतोष करना पड़ा। आखिरी मिनट में इंग्लैंड को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन इंग्लैंड की टीम गोल नहीं कर सकी और यह मुकाबला गोल रहित ड्रॉ पर खत्म हुआ।

इस मैच में भारत ने चार और इंग्लैंड ने आठ पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए, लेकिन कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई। भले ही यह मैच गोलरहित खत्म हुआ, लेकिन 12 पेनल्टी कॉर्मर के चलते मुकाबला खासा रोमांचक रहा। वहीं, आज के पहले मैच में स्पेन ने वेल्स के 5-1 के बड़े अंतर से हराया। हालांकि, ग्रुप डी से अगले दौर में पहुंचने के लिए भारत और इंग्लैंड की राह बेहद आसान हो गई है।

भारत ने पहले मुकाबले में स्पेन और इंग्लैंड ने वेल्स को हराया था। अब यह मैच ड्रॉ होने के बाद दोनों टीमों के पास 4-4 अंक हैं। हालांकि, बेहतर गोल डिफरेंस के चलते इंग्लैंड की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर है। अब भारत का आखिरी मैच वेल्स और इंग्लैंड का आखिरी ग्रुप मैच स्पेन के साथ है।

Next Story
Share it