Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

Hockey World Cup: मेरे पास सिर्फ विश्व कप पदक नहीं, इस बार जीतने की उम्मीद - गोलकीपर श्रीजेश

भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी गोलकीपर श्रीजेश के लिए इस बार का विश्व कप बेहद खास हैं।

Hockey World Cup: मेरे पास सिर्फ विश्व कप पदक नहीं, इस बार जीतने की उम्मीद - गोलकीपर श्रीजेश
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2023-01-19T19:08:47+05:30

हॉकी विश्व कप में भारतीय टीम ने अब तक दो मैच खेले है, जहां स्पेन के खिलाफ पहले मैच में भारत ने 2-0 से जीत हासिल की जबकि इंग्लैंड के साथ मैच गोलरहित ड्रा पर खत्म हुआ। भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी गोलकीपर श्रीजेश के लिए इस बार का विश्व कप बेहद खास हैं।

गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने अपने 17 साल लंबे चमकदार करियर में लगभग हर उपलब्धि हासिल कर ली है, बस इसमें विश्व कप पदक की कमी है, जिसे वह इस विश्व कप में हासिल करना चाहते हैं।

भारत ने विश्व कप में अपना एकमात्र स्वर्ण पदक कुआलांलपुर में 1975 चरण में के रूप में जीता था। इसके बाद टीम खिताब जीतने में नाकाम रही। और यही वजह है कि टीम 48 बार इस सपने को पूरा करना चाहती है, खासकर श्रीजेश।

श्रीजेश ने कहा, ''यह (विश्व कप पदक) ही एकमात्र पदक है जो मेरी कैबिनेट में नहीं है। भारतीय टीम पोडियम स्थान हासिल करने के लिये कड़ी मेहनत कर रही है और यह पदक जीतना मेरा सपना है।"

उन्होंने कहा, "अगर हम ऐसा करते हैं तो मैं भी कह सकता हूं कि मेरे पास ओलंपिक और विश्व कप के पदक हैं।"

बता दें श्रीजेश 2006 में पदार्पण के बाद से 226 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं और वह सभी प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में पदक जीत चुके हैं। वह 2014 और 2018 में एशियाई खेलें में स्वर्ण और कांस्य पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीतने वाली टीम में भी वह शामिल थे। 2016 और 2018 में चैम्पियंस ट्राफी में रजत पदक जीतने के अलावा वह 2011, 2016 और 2018 में एशियाई चैम्पियंस ट्राफी में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। इसके अलावा वह तीन बार के ओलंपियन हैं और अब यहां अपना चौथा विश्व कप खेल रहे हैं।

Next Story
Share it