Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

Hockey World Cup Day 5: दक्षिण कोरिया ने जापान को हराया, जर्मनी और बेल्जियम मुकाबला ड्रा

दक्षिण कोरिया ने पूल-बी मुकाबले में जापान को 2-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा

Hockey World Cup Day 5: दक्षिण कोरिया ने जापान को हराया, जर्मनी और बेल्जियम मुकाबला ड्रा
X
By

Bikash Chand Katoch

Updated: 2023-01-17T22:19:09+05:30

जुंगजुन ने दिलाई कोरिया को विजय

हॉकी विश्व कप2023 में दो एशियाई दिग्गज टीमें आमने-सामने थी। दरअसल, दक्षिण कोरिया के सामने जापान की चुनौती थी। दक्षिण कोरिया ने पूल-बी मुकाबले में जापान को 2-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा। कलिंगा स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में केन नागायोशी ने पहले ही मिनट में गोल करके जापान को बढ़त दिलाई, लेकिन जुंगजुन ली (8वां मिनट, 23वां मिनट) ने दो गोल जमाकर कोरिया की जीत सुनिश्चित की।

एशिया कप 2022 की विजेता कोरिया की इस मुकाबले में शुरुआत अच्छी नहीं रही और जापान ने मुकाबले के पहले क्वार्टर से ही आक्रामक खेल की शुरुआत की ओर पहले मिनट में ही नागायोशी केन ने गोल दाग दिया लेकिन कुछ देर बाद ही दक्षिण कोरिया की ओर से ली जुंगजून (8वां मिनट) ने गोल करते हुए टीम को मैच में 1-1 से बराबरी दिलाई।। कोरिया को पहले क्वार्टर में तीन पेनल्टी कॉर्नर भी मिले, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सका। जुंगजुन ने आखिरकार दूसरे क्वार्टर के 8वें मिनट में गोल जमाकर कोरिया को बढ़त की स्थिति में पहुंचा दिया।

जापान के पास तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में स्कोर बराबर करने का मौका था लेकिन वह पेनल्टी कॉर्नर पर गोल नहीं कर सका। कोरिया ने भी चौथे क्वार्टर की शुरुआत में पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया लेकिन इस बार चार शॉट लगाने के बावजूद जापान का रक्षण अभेद्य साबित हुआ। जब मुकाबला समाप्त होने में सिर्फ दो सेकंड बचे थे तब जापान को कुल तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन सभी में असफल रहने के कारण वह अपना दूसरा मुकाबला भी हार गया।

कोरिया दो मैचों में एक हार और एक जीत के साथ पूल-बी में तीसरे स्थान पर आ गया, जबकि जापान अपने दोनों मुकाबले हारकर तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गया है।

जर्मनी और बेल्जियम के बीच 2-2 से बराबरी पर रहा मुकाबला

एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 में मंगलवार को खेले गए पूल-बी मुकाबले में जर्मनी और बेल्जियम के बीच मुकाबला 2-2 से बराबरी पर छूटा। कलिंगा स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में सेड्रिक चार्लियर (नौवां) और विक्टर सेग्नेज़ (54वां मिनट) ने बेल्जियम के लिये गोल किये, जबकि निकलास वेलेन (22वां) और टॉम ग्रैम्बुश (52वां मिनट) ने जर्मनी के गोल दागे।

विश्व कप 2018 के क्वार्टरफाइनल में जब दोनों टीमें आमने-सामने आयी थीं, तब बेल्जियम ने जर्मनी को 2-1 से मात दी थी। बेल्जियम के लिए शार्लीयर सेड्रिक ने मैच के नौंवे मिनट में गोल करते हुए टीम की बढ़त दिलाई। पहले क्वार्टर में पिछड़ने के बाद भी जर्मनी ने आक्रमण नहीं छोड़ा दूसरे क्वार्टर में निकलस ने 22वें मिनट में गोल दागकर स्कोर बराबर कर दिया।।

तीसरे क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ, चौथे क्वार्टर में आखिरकार जर्मनी की कोशिशों ने फल दिया और उन्हें 52वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक प्राप्त हुआ। टॉम ने इसका लाभ लेते हुए गोल किया और जर्मनी को बढ़त दिला दी, लेकिन थिएस प्रिंज़ को ग्रीन कार्ड मिला और उन्हें पिच से बाहर जाना पड़ा। बेल्जियम ने जर्मनी के रक्षण में एक खिलाड़ी कम पाकर मौके का फायदा उठाया और विक्टर सेग्नेज़ ने पांच मिनट रहते हुए गत चैंपियन के लिये गोल कर दिया। सेग्नेज़ के इस गोल के कारण मुकाबला बराबरी पर समाप्त हुआ और दोनों टीमों ने 1-1 अंक बांटे।

बेल्जियम और जर्मनी अब भी पूल-बी में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं एवं क्वार्टरफाइनल में पहुंचने की दौड़ में बरकरार हैं।

अंक तालिका

पूल-ए

1 - ऑस्ट्रेलिया - 1 जीत, 1 ड्रॉ, कुल अंक - 4

2 - अर्जेंटीना - 1 जीत, 1 ड्रॉ, कुल अंक- 4

3 - फ्रांस - 1 जीत, 1 हार, कुल अंक - 3

4 - दक्षिण अफ्रीका - 2 हार, कुल अंक - 0

पूल-बी

1 - बेल्जियम - 1 जीत, 1 ड्रॉ, कुल अंक - 4

2 - जर्मनी - 1 जीत, 1 ड्रॉ, कुल अंक - 4

3 - दक्षिण कोरिया - 1 जीत, 1 हार, कुल अंक - 0

4 - जापान - 2 हार, कुल अंक - 0

पूल-सी

1 - नीदरलैंड्स - 2 जीत, कुल अंक - 6

2 - न्यूजीलैंड - 1 जीत, 1 हार, कुल अंक - 3

3 - मलेशिया - 1 जीत, 1 हार, कुल अंक - 3

4 - चिली - 2 हार, कुल अंक - 0

पूल-डी

1 - इंग्लैंड - 1 जीत, 1 ड्रॉ, कुल अंक - 4

2 - भारत - 1 जीत, 1 ड्रॉ, कुल अंक - 4

3 - स्पेन - 1 जीत, 1 हार- कुल अंक - 3

4 - वेल्स - 2 हार, कुल अंक - 0

Next Story
Share it