Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

Hockey World Cup Day 1: ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना को मिली जीत, इंग्लैंड और भारत ने भी हासिल किए तीन अंक

बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में अमित रोहिदास (12वां) और हार्दिक सिंह (26वां मिनट) ने मेजबान टीम के लिये गोल करके जीत में योगदान दिया

australia hockey
X

ऑस्ट्रेलिया हॉकी टीम 

By

Bikash Chand Katoch

Updated: 2023-01-14T22:28:50+05:30

ऑस्ट्रेलिया ने फ्रांस को 8-0 से रौंदा

जेरेमी हैवर्ड और टॉम क्रेग की हैट्रिक से दुनिया की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया ने एफआईएच पुरूष हॉकी विश्व कप में पूल ए के मैच में शुक्रवार को फ्रांस को 8 -0 से रौंदा । क्रेग ने आठवें, 31वें और 44वें मिनट में फील्ड गोल दागे जबकि हैवर्ड ने 12 मिनट के भीतर तीनों गोल 26वें, 28वें और 38वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर किये। इसके अलावा जेक व्हेटन (26वां मिनट) और टॉम विक्हम (54वां मिनट) ने भी विजेता टीम के लिए गोल किया।

विश्व कप इतिहास की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया ने यहां फ्रांस को अपने वर्चस्व के साक्षात दर्शन करवाये। फ्रांस ने मुकाबले में मजबूत शुरुआत की, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने कमजोर विपक्ष पर दबाव बनाती गयी।ऑस्ट्रेलिया इस जीत के साथ पूल-ए में पहले स्थान पर आ गया, जबकि फ्रांस चौथे एवं आखिरी पायदान पर पहुंच गया है।

अर्जेंटीना की दक्षिण अफ्रीका पर मुश्किल जीत

इससे पहले पूर्व ओलंपिक चैम्पियन अर्जेंटीना को दुनिया की 14वें नंबर की टीम दक्षिण अफ्रीका ने काफी कड़ी चुनौती दी हालांकि अर्जेंटीना ने यह मैच 1-0 से जीता । पहले दो क्वार्टर में कोई गोल नहीं हो सका । रियो ओलंपिक 2016 की चैम्पियन अर्जेंटीना के लिये 42वें मिनट में केसला मेइको ने गोल दागा। पहले क्वार्टर में दक्षिण अफ्रीका ने लगातार हमले बोले लेकिन उसे सफलता नहीं मिल सकी। दूसरे क्वार्टर में अर्जेंटीना ने मजबूती से वापसी करते हुए लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर बनाये लेकिन गोल नहीं हो सका।

ब्रेक के बाद दक्षिण अफ्रीका को भी पेनल्टी कॉर्नर मिला जो बेकार गया । अर्जेंटीना ने 42वें मिनट में जवाबी हमले पर मेइको के गोल के दम पर बढत बनाई। आखिरी क्वार्टर में दक्षिण अफ्रीका ने तेज हमले बोले लेकिन अर्जेंटीना का डिफेंस काफी मजबूत था। इस जीत के साथ अर्जेंटीना ने तीन अंक अर्जित कर लिये हैं और वह अपने पूल में पहले स्थान पर है। अब अर्जेंटीना का सामना 16 जनवरी को दुनिया की नंबर एक टीम आस्ट्रेलिया से होगा जबकि दक्षिण अफ्रीका की टक्कर फ्रांस से होगी।

इंग्लैंड ने वेल्स को किया ढेर

दिन के तीसरे मैच में इंग्लैंड ने एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के पूल-डी मुकाबले में शुक्रवार को चिर-प्रतिद्वंदी वेल्स को 5-0 से रौंदकर अपने अभियान की दमदार शुरुआत की। बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में लायम एंसेल (28वां मिनट, 37वां मिनट) ने इंग्लैंड के लिये दो गोल किये, जबकि निक पार्क (पहला मिनट), फ़िल रोपर (42वां मिनट) और निकोलस बैंडरैक (58वां मिनट) ने एक-एक गोल दागा। दुनिया के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम पर खेले गये पहले मुकाबले में इंग्लैंड ने आक्रामक रुख अपनाते हुए 13 पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किये। इंग्लैंड ने इनमें से दो को गोल में तब्दील किया, जबकि वेल्स अपने चार पेनल्टी कॉर्नरों में से एक पर भी गोल नहीं कर सका।

पार्क ने मुकाबला शुरू होने के 20वें सेकंड में ही गोल दागकर इंग्लैंड को शुरुआती बढ़त दिलाई। एक गोल से आगे होने के बाद भी इंग्लैंड ने आक्रमण नहीं रोका और बैंडरैक ने आखिरकार मैच खत्म होने से दो मिनट पूर्व इंग्लैंड का पांचवां गोल करके अपनी टीम की बड़ी जीत सुनिश्चित की। इंग्लैंड इस जीत के साथ पूल-डी में पहले पायदान पर आ गया है।

भारत ने स्पेन को चटाई धूल

मेजबान भारतीय हाॅकी टीम ने हाॅकी विश्व कप 2023 का जीत के साथ आगाज किया। भारत ने स्पेन को 2-0 से धूल चटाते हुए टूर्नामेंट में जीत का खाता खोल लिया। बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में अमित रोहिदास (12वां) और हार्दिक सिंह (26वां मिनट) ने मेजबान टीम के लिये गोल करके जीत में योगदान दिया। भारत को 11वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला। इस पर टीम इंडिया गोल नहीं कर पाई। लेकिन इसके बाद अगले ही मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला। इस पर अमित रोहिदास ने शानदार गोल कर बढ़त दिला दी। इस विश्व कप में भारत का यह पहला गोल है। टीम इंडिया ने 13वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर हासिल की, लेकिन उस पर गोल नहीं आ सका। दूसरा गोल हार्दिक सिंह ने 24वें मिनट में दागकर 2-0 की बढ़त दिलाई जो अंत तक कायम रही।

भारत की यह विश्वकप में स्पेन के खिलाफ सात मैचों में तीसरी जीत रही, तीन मुकाबले में स्पेन जीता, जबकि एक ड्रॉ रहा। अंतिम बार विश्वकप में भारत ने स्पेन को 2002 के विश्वकप में 3-0 से हराया था। भारत ने इस जीत के साथ पूल-डी में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है, जबकि इस पूल के पहले मुकाबले में वेल्स को 5-0 से हराने वाली इंग्लैंड पहले स्थान पर है।

Next Story
Share it