Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

'हॉकी फाइव्स' युवाओं को हॉकी के प्रति करेगा आकर्षित

हम हॉकी की लोकप्रियता बढ़ाना चाहते हैं और हॉकी फाइव्स इसमें हमारी मदद कर सकता है

Hockey 5
X

हॉकी फाइव्स

By

Shivam Mishra

Updated: 2022-06-17T14:50:52+05:30

हॉकी फाइव्स की बढ़ती लोकप्रियता के साथ ही ऐसा अनुमान लगाया जा रहा हैं कि यह 11 खिलाडिय़ों वाले पारंपरिक फॉर्मेट की जगह ले लेगा लेकिन इस खेल की वैश्विक संचालक एफआईएच ने आश्वासन दिया कि वह खेल की पारंपरिक शैली के इस छोटे फॉर्मेट को वरीयता नहीं देगा। हालांकि उन्होंने कहा कि यह प्रारूप खेल के 'विकास की शानदार कहानी' की तरह है। इस फॉर्मेट में दोनों टीमों के पांच-पांच खिलाड़ी मैदान पर मौजुद होते हैं और यह मैच 10-10 मिनट के दो हाफ में खेला जाता है।

हॉकी फाइव्स का मैदान नियमित हॉकी मैदान से छोटा होता है। स्वीटजरलैंड के लुसाने में हुए हॉकी फाइव्स के मुकबले में भारतीय पुरुष टीम की सफलता के बाद भारतीय हॉकी मैजमेंट को भी लगता है कि छोटा प्रारूप युवाओं को आकर्षित करेगा। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थिएरी वेल ने बताया कि खेल को और लोकप्रिय बनाने के लिए हॉकी फाइव्स को पारंपरिक फॉर्मेट के साथ जोड़ा जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि हॉकी फाइव्स खेल के पारंपरिक फॉर्मेट में एक और विकल्प है। हम हॉकी की लोकप्रियता बढ़ाना चाहते हैं और हॉकी फाइव्स इसमें हमारी मदद कर सकता है। उन्होंने कहा कि हम आशा करते हैं कि हॉकी फाइव्स से आगे आने वाले वर्षों में खेल को काफी फायदा होगा। हालांकि हम खेल के पारंपरिक फॉर्मेट की कीमत पर हॉकी फाइव्स को हावी नहीं होने देंगे।

Next Story
Share it