Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान पर पूर्व कोच मारिन ने लगाया बड़ा आरोप, जानें क्या है पूरी बात

मारिन ने 'विल पावर' नाम की एक पुस्तक में दावा किया है कि मनप्रीत ने अपने दोस्त को भारतीय टीम में शामिल करने के लिए एक युवा खिलाड़ी से खराब प्रदर्शन करने को कहा था

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान पर पूर्व कोच मारिन ने लगाया बड़ा आरोप, जानें क्या है पूरी बात
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-09-17T21:25:34+05:30

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह पर बड़ा आरोप लगा हैं। मनप्रीत पर यह आरोप टीम के पूर्व कोच सोर्ड मारिन ने लगाया। मारिन ने 'विल पावर' नाम की एक पुस्तक में दावा किया है कि मनप्रीत ने अपने दोस्त को भारतीय टीम में शामिल करने के लिए एक युवा खिलाड़ी से खराब प्रदर्शन करने को कहा था। यह खुलासा मारिन ने अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए किया।

महिला टीम में बदलाव पर आधारित 200 पन्नों की यह किताब जल्द ही रिलीज होने वाली है। किताब के अनुसार चार साल पहले गोल्ड कोस्ट में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक युवा खिलाड़ी को चुना गया था। जिसपर तत्कालीन कोच सोर्ड मारिन को यकीन था कि वह खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करेगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसकी बड़ी वजह टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह थे। पहले तो कोच को लगा कि बड़े टूर्नामेंट में खेलने के दबाव के कारण ऐसा हुआ, लेकिन बाद में उन्हें पता चला कि कप्तान ने कथित तौर पर अपने दोस्त को टीम में शामिल कराने के लिए खिलाड़ी को खराब खेलने के लिए कहा था।

मारिन ने अपनी किताब में लिखा, "राष्ट्रमंडल खेलों के कुछ हफ्ते बाद की एक बैठक में मुझे हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर डेविड जॉन से पता चला कि इस खिलाड़ी ने दावा किया था कि मनप्रीत ने उसे बढ़िया प्रदर्शन नहीं करने के लिए कहा था क्योंकि उनके दोस्त टीम में शामिल नहीं हो पाए थे। मुझे नहीं पता कि मनप्रीत ने मजाक में ऐसा कहा था या नहीं, लेकिन इसने मुझे काफी गुस्सा दिलाया था।"

मारिन ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उनका इरादा गलत नहीं था। किताब के जरिए वह सिर्फ यह बताना चाहते थे कि एक कोच के रूप में किस स्थिति से निपट रहे हैं और पर्दे के पीछे क्या होता है।

मारिन ने आगे कहा, "मैंने व्यक्तिगत कारणों से इसका किताब में जिक्र नहीं किया है। इसका कारण है कि लोग देखें कि यह टीम में इसका कैसे असर पड़ता है और अच्छा माहौल कितना महत्वपूर्ण है। यह इस बात का उदाहरण है कि इसने मेरे और टीम पर कैसे असर डाला और मुझे आशा है कि अन्य लोग इससे सीख लेंगे।"

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it