Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

एफआईएच प्रो लीग: ओलंपिक रजत पदक विजेता अर्जेंटीना से कड़ी टक्कर, शूटआऊट में जीता भारत

सामान्य समय में 3-3 से मैच बराबरी पर रहने के बाद मैच शूटआउट में गया जहां भारत ने बाजी मार ली

India vs Argentina
X

भारतीय महिला हॉकी टीम 

By

Shivam Mishra

Updated: 2022-06-19T16:13:13+05:30

भारतीय महिला हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एफआईएच प्रो लीग के मैच में ओलिंपिक रजत पदक विजेता अर्जेंटीना को रोमांचक मुकाबले में शूटआउट में 2-1 से हराकर मैच में तगड़ा उलटफेर किया। सामान्य समय में 3-3 से मैच बराबरी पर रहने के बाद मैच शूटआउट में गया जहां भारत ने बाजी मार ली।

भारत की ओर से गुरजीत ने दो पेनल्टी कॉर्नर से और लालरेमसियामी ने चौथे मिनट में मैदानी गोल दागे वही अर्जेंटीना की खिलाड़ी ऑगस्टिना गोर्जेलानी ने हैट्रिक गोल कर मैच को शूटआउट तक पहुंचाया। शूटआउट में नेहा गोयल और सोनिका ने भारत के लिए गोल किए जबकि मौजूदा प्रो लीग चैम्पियन अर्जेंटीना के लिये विक्टोरिया ग्रानाटो एकमात्र गोल ही दाग पाईं। भारत ने शुरू में ही अर्जेंटीना के डिफेंस पर दबाव बनाकर तीसरे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया लेकिन मोनिका की फ्लिक का अर्जेंटीना की गोलकीपर बेलेन सुकी ने अच्छा बचाव करते हुए गोल रोक लिया।

एक मिनट बाद भारत ने लालरेमसियामी के शानदार मैदानी गोल से बढ़त बनाई। दीप ग्रेस एक्का ने सर्कल के बाहर से किए गए पास से मौका बनाया और लालरेमसियामी ने अर्जेंटीना की गोलकीपर को चकमा देते हुए गोल कर दिया, जिसके बाद से अर्जेंटीना दबाव में आ गई और आक्रमण करना शुरू किया और जल्द ही लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया, लेकिन भारत के मजबूत डिफेंस के आगे वह कामयाब नही हो पाईं।

भारतीय खिलाड़ियों ने दूसरे क्वार्टर में भी यही आक्रामकता जारी रखी लेकिन अर्जेंटीना ने धीरे-धीरे वापसी करना शुरू कर दीया। तीसरे क्वार्टर में आने तक अर्जेंटीना ने यह कोशिश जारी रखते हुए दो और पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन भारतीयों ने शानदार डिफेंस दिखाते हुए गोल इसको गोल में नही बदलने दिया।

अर्जेंटीना को आठवां पेनल्टी कॉर्नर 45वें मिनट में मिला और गोर्जेलानी ने गोल कर अपनी हैट्रिक पूरी कर टीम को फिर आगे कर दिया, पर फिर भी भारतीय खिलाडिय़ों ने उम्मीद नहीं छोड़ी और डटी रहीं। गुरजीत ने फिर 51वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर स्कोर 3-3 की बराबरी पर ला दिया। इसके बाद दोनों टीमों ने विजयी गोल करने की कोशिश की लेकिन दोनों टीमों का मजबूत डिफेंस के करण मैच शूटआउट में चला गया। भारत और अर्जेंटीना के बीच दूसरा मुकाबला रविवार को खेला जाएगा जहां एक बार फिर कड़ी टक्कर देखी जा सकती है।

एफआईएच प्रो लीग में इस जीत के साथ भारत के 11 मैचों में 24 अंक हो गए हैं। अंक तालिका में भारत तीसरे नंबर है। वहीं, ओलंपिक की रजत पदक विजेता और विश्व की दूसरे नंबर की टीम अर्जेंटीना 15 मैचों में 39 अंकों के साथ शीर्ष पर है। इस जीत से भारतीय टीम को 1 से 17 जुलाई तक नीदरलैंड में होने वाले विश्वकप की तैयारियों मे मजबूती मिली है।

Next Story
Share it