Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

एफआईएच प्रो लीग: अमेरिका को हराकर भारत तीसरे स्थान पर, अर्जेंटीना पहले और नीदरलैंड दूसरे पर रहा

इस जीत से नीदरलैंड और स्पेन की सहमेजबानी में 1 से 17 जुलाई तक होने वाले महिला विश्व कप से पहले भारत का आत्मविश्वास बढ़ेगा

FIH Pro League India vs USA
X

एफआईएच प्रो लीग भारत बनाम अमेरिका 

By

Shivam Mishra

Updated: 2022-06-23T14:32:01+05:30

भारतीय महिला हॉकी टीम ने अमेरिकी टीम को हराकर एफआईएच प्रो लीग में अपने डेब्यू सीजन में तीसरा स्थान हासिल कर लिया। भारतीय टीम ने दो चरण के मुकाबले के दूसरे मैच में अमेरिका को बुधवार को यहां 4-0 से हराकर शानदार जीत दर्ज की। इससे पहले भारत ने मंगलवार को पहले मैच में अमेरिका को 4-2 से हराया था।

भारत की ओर से वंदना कटारिया (39वें और 54वें मिनट) ने ताबड़तोड़ दो गोल दागे जबकि सोनिका (54वें) और संगीता कुमारी (58वें मिनट) ने एक-एक गोल किया।

अपको बता दें अर्जेन्टीना की टीम पहले ही खिताब अपने नाम कर चुकी है जबकि नीदरलैंड की टीम दूसरे स्थान पर रही।

इस मैच में अमेरिका ने दूसरे ही मिनट में अपना पहला मौका बनाया लेकिन एलिजाबेथ यीगर के दमदार शॉट को भारतीय कप्तान और गोलकीपर सविता ने गोल में तब्दील नही होने दिया। हालांकि इसके बाद शर्मिला देवी ने गोल करने का बेहतरीन मौका गवां दिया जब वह अमेरिकी गोलकीपर को काफी करीब रहीं और लेकिन उसे छकाने में नाकाम रहीं।

सलीमा टेटे ने दाएं छोर से कई मौके बनाए बावजूद इसके भारत पहले क्वार्टर में कोई कर पाया। वहीं दूसरे क्वार्टर में 23वें मिनट में मैच का पहला पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन वह इसे गोल में नही बदल पाईं। भारत को इसके बाद दो और पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन टीम गोल नहीं कर सकी जिससे मध्यांतर तक स्कोर 0-0 रहा।

इंटरवल के बाद पेनल्टी कॉर्नर पर नवनीत कौर के शानदार शॉट को अमेरिकी गोलकीपर केल्सी बिंग रोकने में कामयाब रहीं। भारत ने 39वें मिनट में बढ़त बनाई जब पांचवें पेनल्टी कॉर्नर पर गुरजीत कौर की फ्लिक को वंदना ने गोल में बदला। इसके बाद नवनीत ने बेहद आसान मौका गंवा दिया।

भारत चार मिनट में तीन गोल दागकर मैच अपनी झोली में डाला। सबसे पहले वंदना ने दाएं छोर से मौका बनाते हुए गोल किया और फिर कुछ सेकेंड बाद सोनिया ने गोल दागा। सविता ने 57वें मिनट में मैदानी गोल करके स्कोर 4-0 किया। इस जीत से नीदरलैंड और स्पेन की सहमेजबानी में 1 से 17 जुलाई तक होने वाले महिला विश्व कप से पहले भारत का आत्मविश्वास बढ़ेगा जिससे उनके प्रदर्शन पर अच्छा असर पड़ेगा।

Next Story
Share it