Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

FIH Pro League: हॉकी इंडिया ने 22 सदस्यीय पुरुष टीम की घोषणा की

एफआईएच प्रो लीग 2022-2023 सीजन का पहला मैच स्पेन और न्यूजीलैंड के खिलाफ

FIH Pro League: हॉकी इंडिया ने 22 सदस्यीय पुरुष टीम की घोषणा की
X
By

The Bridge Desk

Updated: 2022-10-25T20:00:30+05:30

हॉकी इंडिया ने मंगलवार को ओडिशा के भुवनेश्वर में होने वाली एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2022-2023 के पहले सत्र में स्पेन और न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी डबल हेडर मैचों के लिए 22 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम का चयन किया है ।

भारत 28 अक्टूबर को अपने अभियान की शुरुआत में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा और अपने दूसरे मैच में भारत 30 अक्टूबर को स्पेन से भिड़ेगा। अगले हफ्ते भारत अपना दूसरा मैच 4 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ और 6 नवंबर को स्पेन से खेलेगा। सभी मैच प्रतिष्ठित कलिंग हॉकी स्टेडियम में शाम 1900 बजे आयोजित किए जाएंगे, जो जनवरी 2023 में सबसे बहुप्रतीक्षित एफआईएच ओडिशा पुरुष हॉकी विश्व कप भुवनेश्वर-राउरकेला की मेजबानी करेगा।

भारतीय टीम का नेतृत्व हरमनप्रीत सिंह करेंगे और अनुभवी मिडफील्डर मनप्रीत सिंह उनकी मदद करेंगे। टीम में मोहम्मद राहील माउसेन जैसे कुछ नए चेहरे देखेंगे, जो इस साल की शुरुआत में एफआईएच हॉकी 5 में भारत की विजयी आउटिंग का हिस्सा थे और एस कार्थी, जिन्होंने एशिया कप जकार्ता में भारत के लिए अपना पहला टूर्नामेंट खेला था।

टीम में गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक और पीआर श्रीजेश शामिल हैं। डिफेंडरों में जरमनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जुगराज सिंह, मनदीप मोर और नीलम संजीव जेस को चुना गया है।

मिडफील्डर सुमित, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, मोइरंगथेम रबीचंद्र सिंह, शमशेर सिंह, राजकुमार पाल और मोहम्मद राहील मौसेन को भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है। फारवर्डलाइन में एस कार्थी को इस साल की शुरुआत में जकार्ता में आयोजित एशिया कप में उनके प्रदर्शन का श्रेय दिया गया है। वह अनुभवी फॉरवर्ड मनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, अभिषेक और सुखजीत सिंह के साथ खेलेंगे।

टीम के बारे में बात करते हुए, मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा: "हमने भुवनेश्वर में इस सप्ताह के अंत में प्रो लीग के पहले दो राउंड खेलने के लिए एक अनुभवी टीम को चुना है। इसे देखते हुए, हमारे पास प्रो लीग में खेलने वाले दो नए खिलाड़ी भी हैं।"

"मोहम्मद राहील जून में लुसाने में एफआईएच 5 के टूर्नामेंट और राजकोट में हाल ही में राष्ट्रीय खेलों में अग्रणी गोल स्कोरर और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट सहित मजबूत प्रदर्शन के बाद 11-ए-साइड प्रारूप में अपनी शुरुआत करेंगे। एस कार्थी भी हैं जो इस साल की शुरुआत में एशिया कप में अपने प्रभावशाली पदार्पण के बाद वापसी कर रहा है। वह गोल पर एक शक्तिशाली शॉट के साथ एक मजबूत स्ट्राइकर है, जिसकी सर्कल में उपस्थिति मजबूत यूरोपीय और ओशिनिया देशों के खिलाफ महत्वपूर्ण होगी । "

रीड ने समूह के नेतृत्व कौशल को बढ़ाने पर भी जोर दिया और इस तरह इन मैचों के लिए हरमनप्रीत को टीम का नेतृत्व करने के लिए चुना। रीड ने कहा, "हम ग्रुप के नेतृत्व कौशल का विस्तार करना जारी रख रहे हैं, हरमनप्रीत सिंह को इन पहले चार मैचों के लिए कप्तान के रूप में चुना गया है।"

भारतीय पुरुष टीम:

गोलकीपर:

1. कृष्ण बहादुर पाठक

2. श्रीजेश परत्तु रवींद्रन

डिफेंडर:

3. जरमनप्रीत सिंह

4. सुरेंद्र कुमार

5. हरमनप्रीत सिंह (कप्तान)

6. अमित रोहिदास

7. जुगराज सिंह

8. मनदीप मोरी

9. नीलम संजीव ज़ेस

मिडफील्डर:

10. सुमितो

11. मनप्रीत सिंह (उप-कप्तान)

12. हार्दिक सिंह

13. मोइरंगथेम रबीचंद्र सिंह

14. शमशेर सिंह

15. नीलकांत शर्मा

16. राजकुमार पाली

17. मो. राहील मूसीन

फॉरवर्ड:

18. एस. कार्ति

19. मनदीप सिंह

20. अभिषेक

21. दिलप्रीत सिंह

22. सुखजीत सिंह

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it