Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

पुरुष हाॅकी एशिया कप का शेड्यूल हुआ घोषित, पहले मैच में भारत-पाकिस्तान होंगे आमने-सामने

भारतीय टीम अब तक तीन बार इस टूर्नामेंट को जीत चुकी है

India Pakistan Hockey
X

भारत-पाकिस्तान हाॅकी

By

Amit Rajput

Updated: 2022-04-29T01:17:14+05:30

इस साल होने वाले पुरुष हाॅकी एशिया कप के शेड्यूल की घोषणा कर दी गई। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आयोजित होने वाले 11वें एशिया कप में कुल 8 टीमें हिस्से लेगी। जहां 8 टीमों को दो समूह में बांटा गया है। टूर्नामेंट के पहले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत का सामना पाकिस्तान से होगा। यह टूर्नामेंट 23 मई से शुरू होगा। जबकि टूर्नामेंट का फाइनल 10 जून को खेला जाएगा। भारतीय टीम अब तक तीन बार इस टूर्नामेंट को जीत चुकी है। चौथी बार टीम टूर्नामेंट को जीतना चाहेगी।

टूर्नामेंट में ले रही 8 टीमें हिस्सा

इस टूर्नामेंट में 8 टीमें हिस्सा ले रही है। इन आठ टीमों को 2 समूह में विभाजित गया है। जहां एक समूह में भारत पाकिस्तान के अलावा मेजबान देश इंडोनेशिया और जापान को रखा गया है। जबकि दूसरे समूह में बांग्लादेश, मलेशिया, ओमान और दक्षिण कोरिया की टीम को जगह दी गई है।

भारत - पाकिस्तान 3-3 बार जीते

अगर हम एशिया कप में भारत के प्रदर्शन की बात करें तो भारतीय टीम ने अब तक तीन बार एशिया कप अपने नाम किया है। साल 2017 में आखिरी बार भारतीय टीम ने एशिया कप जीता। जहां भारतीय टीम ने पूरे टूर्नामेंट में कोई भी मैच नहीं गवांया था। इसके अलावा भारत ने 2003 और 2007 में जीता है। वही अगर पडोसी देश पाकिस्तान की बात करें तो उसने 1982, 1985 और 1989 में ये कप अपने नाम किया था।

Next Story
Share it