Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

एशिया कप के अंतिम 4 में भारत ने जापान को 2-1 से दी शिकस्त, भारत ने लीग स्टेज का लिया बदला

इस जीत के साथ भारत ने ग्रुप चरण में मिली हार का बदला ले लिया

India vs Japan Hockey
X

हॉकी एशिया कप में भारत बनाम जापान 

By

Amit Rajput

Updated: 2022-05-28T22:58:54+05:30

इंडोनेशिया के जकार्ता में चल रहे हाॅकी एशिया कप में आज भारत की टीम ने अंतिम 4 में जापान की टीम को 2-1 से शिकस्त दे दी। इस जीत के साथ भारत ने ग्रुप चरण में मिली हार का बदला ले लिया। मैच में भारत के लिए मंजीत ने आठवें मिनट में और पवन राजभर ने 35वें मिनट में गोल किया। जबकि जापान की ओर से एकमात्र गोल 18वें मिनट में ताकुमा निवा ने पेनल्टी कार्नर पर किया। इस जीत के साथ अब भारत अंतिम 4 में टाॅप पर पहुंच गया है।

भारत ने मुकाबले में शानदार शुरुआत की और पहले ही क्वार्टर में मंजीत के बेहतरीन मैदानी गोल की बदौलत मुकाबले में 1-0 की बढ़त बना ली। मंजीत ने यह गोल मैच के आठवें मिनट में दागा। इसके बाद भारत पूरे क्वार्टर में कोशिश जरूर की लेकिन टीम को गोल करने में कोई सफलता नहीं मिली। जहां मंजीत के गोल की बदौलत पहले क्वार्टर में स्कोर 1-0 से भारत के पक्ष में रहा।

इसके बाद दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में जापान ने 18वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके मुकाबले में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली। जापान के लिए यह गोल नेवा ने किया। दूसरे क्वार्टर में जापान को एक के बाद एक तीन पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए। हालांकि जापान की टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी। दूसरे क्वार्टर के समाप्त होने से तीन मिनट पहले ही मनिंदर सिंह को ग्रीन कार्ड दिखाया गया। और फिर अगले दो दो मिनट तक भारत को अपने 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि जापान की टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी और दूसरे क्वार्टर की समाप्ति तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थी।

भारतीय टीम ने तीसरे क्वार्टर में जबर्दस्त काउंटर अटैक के साथ शुरुआत की और पवन राजभर के खूबसूरत गोल के सहारे 34वें मिनट में 2-1 की बढ़त ले ली। इसके कुछ देर बाद ही जापान को एक बार फिर से पेनल्टी कार्नर मिल गया। लेकिन वे भारतीय रक्षापंक्ति को भेद नहीं पाए। चौथे और अंतिम क्वार्टर में कार्ती सेल्वम चोटिल हो गए और उन्हें डगआउट में लौटना पड़ा। 50वें मिनट में जापान ने एक बेहतरीन मूव बनाया, लेकिन भारतीय टीम ने अपनी मजबूत डिफेंस के चलते गोल नहीं होने दिया। अंतिम मिनटों में जापान ने कोशिश लेकिन वें हमेशा नाकाम रहे। और अंत में भारत ने मुकाबला 2-1 से अपने नाम कर लिया।

Next Story
Share it