रविवार, जनवरी 17, 2021
होम ताज़ा ख़बर ओलंपिक में फिटनेस की भूमिका अहम रहने वाली है- रानी रामपाल

ओलंपिक में फिटनेस की भूमिका अहम रहने वाली है- रानी रामपाल

भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने कहा है कि आगामी टोक्यो ओलंपिक को ध्यान में रखते हुए हमारी टीम विश्व की शीर्ष टीमों के खिलाफ खेलना चाहती है। ऐसे में उनका फोकस फिटनेस पर रहेगा। भारतीय टीम इस समय बेंगलुरु स्थित नेशनल कैंप में अभ्यास कर रही है। यह नेशनल कैंप 15 दिसंबर तक चलेगा।

तीन सप्ताह के ब्रेक के बाद टीम पांच जनवरी से फिर एकजुट होकर न्यूजीलैंड दौरे की तैयारी करेगी। इसको लेकर रानी ने कहा, “हमारा फोकस फिटनेस और रिकवरी पर रहेगा। ओलंपिक से पहले हम शीर्ष टीमों के खिलाफ अच्छे मैच खेलना चाहते हैं। हमें अपने शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी फोकस करना होगा। हमें सही समय पर अच्छा प्रदर्शन करना होगा। टोक्यो में ओलंपिक के समय के मौसम को देखते हुए मेरा मानना है कि फिटनेस की भूमिका अहम रहने वाली है।”

यह भी पढ़ें: साउथ एशियन गेम्स:भारतीय महिला कबड्डी टीम ने जीता गोल्ड, फाइनल में नेपाल को हराया

भारतीय महिला हॉकी टीम ने ओलंपिक क्वालीफायर जीतने से पहले स्पेन, आयरलैंड, जापान, चीन, कोरिया और इंग्लैंड जैसी टीमों के खिलाफ जीत दर्ज की है। इसको लेकर रानी ने कहा, “लोगों ने कभी भारतीय महिला टीम से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद ही नहीं की थी और यह बात हमें खलती थी। किसी को हमसे जीत की उम्मीद नहीं थी। सिर्फ भागीदारी से ही संतोष हो जाता था। लेकिन अब लोगों का नजरिया बदल रहा है।” 

रानी को फिक्की इंडिया खेल पुरस्कारों में वर्ष की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। इसको लेकर रानी ने कहा, “निजी तौर पर मेरे लिये यह पुरस्कार और बेहतर प्रदर्शन करने की प्रेरणा साबित होगा। इससे महिला हॉकी के विकास में भी मदद मिलेगी। मैं चाहूंगी कि और लड़कियां खेल को पेशेवर तौर पर अपनाये।”