गुरूवार, अक्टूबर 1, 2020
होम ताज़ा ख़बर ऑस्ट्रेलिया से हार के बावजूद भारतीय जूनियर हॉकी टीम ने जीती प्रतियोगिता

ऑस्ट्रेलिया से हार के बावजूद भारतीय जूनियर हॉकी टीम ने जीती प्रतियोगिता

मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम मुकाबले में भारत पर 2-1 से जीत दर्ज की।

ऑस्ट्रेलिया में खेले गये तीन देशो के जूनियर हॉकी प्रतियोगिता के अंतिम मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम मुकाबले में भारत पर 2-1 से जीत दर्ज की। इस हार के बावजूद भारत ने यह प्रतियोगिता जीत ली है। इस प्रतियोगिता में भारत सात अंको के साथ शीर्ष पर रहा। मेजबान आस्ट्रेलिया के भी चार मैचों में सात ही अंक थे लेकिन भारतीय टीम बेहतर गोल अंतर के कारण विजेता घोषित हुआ।

भारतीय टीम को पहले क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया टीम ने लगातार दबाव में रखा। हालांकि, भारत को शुरुआती कुछ मिनट में मौके मिले लेकिन टीम इनका फायदा नहीं उठा पाई। दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया को 15वें मिनट में मैच का पहला पेनल्टी कार्नर मिला जिसे एबिगेल विलसन ने गोल में तब्दील करके टीम को बढ़त में ला दिया। एबिगेल ने इसके बाद 56वें मिनट में एक और गोल दागकर आस्ट्रेलिया को 2-1 से आगे किया जो निर्णायक स्कोर साबित हुआ।

भारत ने दूसरे क्वार्टर में कुछ आक्रामक खेल दिखाया जिसके फलस्वरूप टीम को दो पेनल्टी कार्नर मिले। भारत को 22वें और 26वें मिनट में दो कार्नर मिले लेकिन टीम इन्हें गोल में नहीं बदल सकी। दो मिनट बाद आस्ट्रेलिया को पेनल्टी स्ट्रोक पर अपनी बढ़त दोगुनी करने का मौका मिला लेकिन भारतीय गोलकीपर बिचू देवी ने शानदार बचाव करते हुए खतरा टाल दिया। तीसरे क्वार्टर में भी दोनों ही टीमों ने गोल करने के कई असफल प्रयास किये।

यह भी पढ़ें: भारतीय जूनियर हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 1-1 से ड्रा पर रोका

भारत ने चौथे क्वार्टर में शुरू से ही आस्ट्रेलिया को दबाव में डाला। टीम को इसका फायदा 53वें मिनट में पेनल्टी कार्नर के रूप में मिला। भारत की ओर से गगनदीप ने पेनल्टी कार्नर को गोल में तब्दील किया और भारत को 1-1 से बराबरी दिला दी। भारत हालांकि इस गोल का जश्न अधिक देर तक नहीं माना पाया और तीन मिनट बाद ही एबिगेल ने पेनल्टी कार्नर पर एक और गोल दागकर आस्ट्रेलिया को 2-1 से आगे कर दिया। अंतिम लम्हों में एबिगेल का यह गोल निर्णायक सिद्ध हुआ और मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें: भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को 2-0 से हराया