Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

रानी रामपाल ने जीता 'वर्ल्ड गेम्स एथिलीट ऑफ द ईयर' का खिताब जीता

रानी रामपाल ने जीता वर्ल्ड गेम्स एथिलीट ऑफ द ईयर का खिताब जीता
X
By

Ankit Pasbola

Updated: 2022-04-18T12:00:27+05:30

भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया है। उन्होंने साल 2019 के 'वर्ल्ड गेम्स एथिलीट ऑफ द ईयर' का ख़िताब जीत लिया है। यह उपलब्धि इसलिए भी खास है क्योंकि वह इस प्रतिष्ठित सम्मान को पाने वाली विश्व की पहली हॉकी खिलाड़ी बन गई हैं। इस पुरस्कार के लिये विभिन्न खेलों के 25 खिलाड़ियों को नामित किया गया था। गौरतलब हो कि एफआईएच ने रानी के नाम की सिफारिश की थी।

https://twitter.com/TheWorldGames/status/1222889891354144779?s=20

द वर्ल्ड गेम्स ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "भारतीय हॉकी की सुपरस्टार रानी 'वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर 2019' चुनी गई हैं।' इसमें कहा गया है, 'रानी 1,99,477 वोटों के साथ एथलीट ऑफ द ईयर बनने की दौड़ में स्पष्ट विजेता के रूप में उभरीं। इसमें जनवरी में 20 दिनों में विश्व भर के खेल प्रेमियों ने अपने पसंदीदा खिलाड़ी के लिए मतदान किया। इस दौरान कुल 7,05,610 वोट पड़े। पिछले साल भारत ने एफआईएच सीरीज फाइनल्स जीता था और रानी को टूर्नामेंट की बेस्ट खिलाड़ी चुना गया था। रानी रामपाल की अगुवाई में ही भारत ने तीसरी बार ओलंपिक खेलों के लिए क्वॉलिफाई किया।

इस सम्मान को जीतने के बाद भारतीय कप्तान रानी ने कहा, "मैं यह पुरस्कार पूरे हॉकी समुदाय, मेरी टीम और मेरे देश को समर्पित करती हूं। यह सफलता हॉकी प्रेमियों, मेरी टीम, प्रशिक्षकों, हॉकी इंडिया, मेरी सरकार, बॉलीवुड के मित्रों, साथी खिलाड़ियों और देशवासियों के प्यार और समर्थन से ही संभव हो पाई, जिन्होंने मेरे लिए लगातार वोट किए।" इसके अलावा उन्होंने भारतीय हॉकी महासंघ का धन्यवाद भी दिया है। उन्होंने आगे कहा, "एफआईएच का मुझे इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए नामित करने के लिए विशेष आभार। वर्ल्ड गेम्स फेडरेशन का इस सम्मान के लिए आभार।"

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने ट्वीट करके रानी को बधाई दी है। पुरस्कार की इस दौड़ में यूक्रेन के कराटे खिलाड़ी स्टेनिसलाव होरुना दूसरे स्थान पर जबकि कनाडा की पावरलिफ्टिंग विश्व चैंपियन रिया स्टिन तीसरे स्थान पर रहीं।

Next Story
Share it