Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

हॉकी कोच ग्राहम रीड का बड़ा बयान, कोविड-19 का तैयारियों पर नहीं पड़ेगा प्रभाव

हॉकी कोच ग्राहम रीड का बड़ा बयान, कोविड-19 का तैयारियों पर नहीं पड़ेगा प्रभाव
X
By

Press Trust of India

Updated: 2022-04-14T00:47:45+05:30

भारतीय पुरुष हाकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड का मानना है कि कोविड-19 महामारी के कारण उनका अभ्यास कार्यक्रम अन्य देशों की तरह प्रभावित नहीं हुआ है और जहां तक टोक्यो ओलंपिक की तैयारियों का सवाल है तो आठ बार का चैंपियन भारत अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बेहतर स्थिति में है। भारत के लिये यह निश्चित तौर पर निराशाजनक है कि कोविड-19 महामारी के कारण उसकी टीम एफआईएच प्रो लीग मैचों को खेलने के लिये जर्मनी और इंग्लैंड का दौरा नहीं कर पायी लेकिन इस मुश्किल घड़ी में रीड इसके सकारात्मक पक्षों पर गौर करते हैं।

प्रो लीग को अभी स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे खतरे के बावजूद भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) और हाकी इंडिया द्वारा उठाये गये कदमों की सराहना की। रीड ने बेंगलुरू में साइ के दक्षिण भारत के केंद्र से पीटीआई से कहा, ''संबंधित विभागों ने जल्दी से कार्रवाई की और साई केंद्र को अलग थलग कर दिया। हम अलग थलग जरूर हैं लेकिन हम अपने सामान्य कार्यक्रम के अनुसार चल रहे हैं। चीजें बड़ी सहजता से हो रही है। हम वायरस पर नियंत्रण नहीं कर सकते लेकिन हम अपने वातावरण पर नियंत्रण कर सकते हैं।'' उन्होंने कहा, ''चीजें हर दिन बदल रही हैं लेकिन एक अच्छी बात यह है कि हम लगातार अभ्यास जारी रखे हुए हैं जबकि अन्य देशों के साथ ऐसा नहीं है। आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अपने परिवारों के साथ हैं और पर्थ में अभ्यास कर रहे हैं। अर्जेंटीना का केंद्रीकृत कार्यक्रम है लेकिन मुझे नहीं लगता कि वे अभी हमारी तरह अभ्यास कर पा रहे हैं। हमारी पूरी टीम साथ में है।''

Coronavirus pandemic has not hampered the preparations of Indian Men's Hockey team as they are getting best support from SAI authorities, says Indian skipper Manpreet Singh. (Image: Hockey India)

भारतीय टीम के कोच रीड ने कहा, ''यहां हमारे साथ शिविर में 32 खिलाड़ी हैं और हम एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धी हाकी खेल सकते हैं। हम अंतरराष्ट्रीय मानसिकता के साथ आपस में मैच खेल रहे हैं। हम हर दिन भिन्न शैली की हाकी खेल रहे हैं। एक दिन हम जर्मनी जैसी तो दूसरे दिन आस्ट्रेलिया की तरह हाकी खेल रहे हैं।'' भारत को 25 और 26 अप्रैल को होने वाले मैचों के लिये जर्मनी और दो और तीन मई को ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ होने वाले मैचों के लिये लंदन जाना था लेकिन अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए प्रो लीग को 17 मई तक स्थगित कर दिया है जिससे ये मैच रद्द हो गये हैं।

रीड ने कहा, ''हम अब भी लगातार वह कर रहे हैं जो अपनी तरफ से कर सकते हैं मतलब बंद और सुरक्षित माहौल में हाकी खेलना। इस गंभीर संकट के मामले में हम हाकी इंडिया और भारत सरकार की सिफारिशों का इंतजार कर रहे हैं। निश्चित तौर पर हमें ओलंपिक तैयारियों के अपने कार्यक्रम को फिर से तैयार करना होगा।''

Next Story
Share it