गुरूवार, नवम्बर 26, 2020
होम ताज़ा ख़बर हॉकी : भारत का अज़लान शाह में अजेय सिलसिला जारी

हॉकी : भारत का अज़लान शाह में अजेय सिलसिला जारी

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने सुल्तान अज़लान शाह कप 2019 में अपना विजय अभियान जारी रखा है। भारत ने अपने तीसरे मैच में मेज़बान मलेशिया को 4-2 से पराजित किया।

मैच का पहला क्वार्टर दोनों ही टीमों के लिए बराबरी का रहा और दोनों ने एक दूसरे पर लगातार हमले किये। पहले क्वार्टर में 5 मिनट शेष रहते हुए मलेशिया को अपना पहला पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन भारतीय गोलकीपर कृषण पाठक ने इसे आसानी से रोक लिया, मैच का पहला क्वार्टर गोल रहित रहा।

दूसरे क्वार्टर में अनुभवी गोलकीपर श्रीजेश, कृषण पाठक की जगह मैदान में उतरे। क्वार्टर के शुरुआती मिनटों में वरुण कुमार के पास पर हार्दिक सिंह ने मनदीप सिंह के साथ मिलाकर गोल करने की कोशिश की लेकिन भारत को सफलता 17वे मिनट में मिली जब सुमित कुमार ने हार्दिक सिंह के पास पर गोल करके भारत को 1-0 से बढ़त दिला दी। इसके बाद मनदीप सिंह ने भारत के लिए पहला पेनल्टी कार्नर अर्जित किया लेकिन भारतीय खिलाडी एक के एक बाद मिले 5 पेनल्टी कार्नर पे कोई गोल नहीं कर पाए। इसके बाद मलेशिया को भी लगातार 3 पेनल्टी कार्नर मिले और 21वे मिनट में राज़ी रहीम ने गोल करके मैच को बराबरी पे ले आये। 27वे मिनट में सुमित कुमार, मनप्रीत सिंह, मनदीप सिंह और सुमित कुमार जूनियर ने मिलकर मलेशिया के डिफेंस पे शानदार हमला किया और सुमित कुमार जूनियर ने टीम का दूसरा गोल आसानी से कर दिया। 30वे मिनट में मलेशिया को अपना 5वा पेनल्टी करने मिला लेकिन वो इस मौके को भुनाने से चूक गए । हाफ टाइम का हूटर बजने तक भारत 2-1 की बढ़त बनाये हुए था।

तीसरे क्वार्टर में दोनों टीमों ने दोबारा एक दूसरे पर काउंटर अटैक करने शुरू किये लेकिन भारत ने मज़बूती से इसका सामना करते हुए मलेशियन डिफेंस लाइन को परेशान करते हुए कई बार सर्किल एंट्री करने की कोशिश की। मनदीप सिंह ने दोबारा टीम के लिए पेनल्टी कार्नर जीता लेकिन पहली बार में भारत को कोई सफलता नहीं मिली, इसी पेनल्टी कार्नर के ऊपर भारत को 2 और पेनल्टी कार्नर मिले और मैच के 36वे मिनट में वरुण कुमार ने ड्रैग फ्लिक से भारत का तीसरा गोल दागा। इसके बाद मैच के 38वे, 43वे, 44वे मिनट में मलेशिया ने पेनल्टी कार्नर अर्जित किये लेकिंग भारतीय गोलकीपर कृषण पाठक ने आसानी से इन्हे रोक लिए। 45वे मिनट में भारत ने अपना मैच का 9वा पेनल्टी कार्नर अर्जित किया लेकिन इस पर भी उन्हें कोई सफलता नहीं मिली, तीसरे क्वार्टर में 14 सेकण्ड्स शेष रहते मलेशिया को भी मैच का 9वा पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन उन्हें भी कोई सफलता हासिल नहीं हुयी। तीसरे क्वार्टर के ख़त्म होने पर स्कोर लाइन 3-1 से भारत के पक्ष में रही।

चौथा क्वार्टर में भारत ने आक्रामक और रक्षात्मक हॉकी का एक मिला जुला खेल दिखाया लेकिन मैच के 57वे मिनट में फिरहान अशरी ने भारतीय गोलकीपर श्रीजेश को छकाकर मलेशिया का दूसरा गोल किया, इसके कुछ देर बाद ही 58वे मिनट में मनदीप सिंह ने सुमित कुमार जूनियर के पास पर गोल करके मैच को 4 – 2 से भारत के पक्ष में कर दिया। भारत इस जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पे पहुँच गयी है।


भारत अब अपना अगला मैच कनाडा के विरुद्ध 27 मार्च को खेलेगा।
यह जीत भारतीय टीम के लिए कई मायनो में खास है, पिछले वर्ष हुए एशियाई खेलो के सेमी फाइनल में शूट आउट में मिली शिकस्त के बाद, मलेशिया पे यह भारत की पहली जीत है। इससे पूर्व भारत ने मलेशिया के साथ 2018 एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में मैच खेला था जो कि 0-0 कि बराबरी पे ख़त्म हुआ था।