शुक्रवार, जनवरी 22, 2021
होम ताज़ा ख़बर हॉकी : अज़लान शाह में भारत की जीत के साथ शुरुआत

हॉकी : अज़लान शाह में भारत की जीत के साथ शुरुआत

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 2019 सुल्तान अज़लान शाह कप में जीत के साथ शुरुआत की है, टीम ने अपने पहले मैच में एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता जापान को 2-0 से हराया। भारत के लिए वरुण कुमार और सिमरनजीत सिंह ने गोल किये।

 मैच का पहला क्वार्टर गोल रहित रहा, दोनों टीमों की मज़बूत मिड-फील्ड लाइन ने एक दूसरे को अपने-अपने सर्किल में एंटर होने नहीं दिया।

 दूसरे क्वार्टर की शुरआत में ही भारतीय टीम ने कुछ अच्छे हमले करने शुरू किये और इसका फायदा उन्हें मैच के 23 वे मिनट में मिला, भारत ने पेनल्टी कार्नर जीता और वरुण कुमार की ड्रैग फ्लिक का जापानी गोलकीपर युसुके तानाको के पास कोई जवाब नहीं था, भारत ने मैच में 1 – 0 से बढ़त बना ली थी। जहाँ भारत की डिफेंस लाइन ने मज़बूती से मैच पर अपनी पकड़ बनायीं रखी, वही मिडफ़ील्ड में मनप्रीत सिंह और कोथाजीत सिंह ने अपने अनुभव का पूरा फायदा उठाते हुए कई अच्छे मौके बनाये लेकिन भारत की फॉरवर्ड लाइन उन्हें गोल में कन्वर्ट नहीं कर पाए। मैच के 26 वे मिनट में सुमित कुमार के पास पे मनदीप सिंह ने एक गोल करने का एक अच्छा मौका गवा दिया। हाफ टाइम के वक़्त तक स्कोर भारत के पक्ष में ही रहा।

चित्र : हॉकी इंडिया

 तीसरे क्वार्टर में जापान ने कुछ अच्छे मौके बनाये और 33 वे मिनट में उन्हें पेनल्टी कार्नर मिला, लेकिन श्रीजेश ने इस आसानी से रोक लिया। इसके बाद मैच दोनों टीमों के बीच बराबरी से रहा और तीसरे क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ।

 मैच के चौथे क्वार्टर की शुरुआत भारत ने अच्छे तरीके से की और 46 वे मिनट में ही पेनल्टी करने जीता लेकिन इस बार वरुण कुमार की फ्लिक इस बार पहले ही रोक ली गयी। मैच में बराबरी करने के उद्देश्य से 55 वे मिनट में जापान ने अपने गोलकीपर को अतिरिक्त खिलाड़ी के साथ सब्स्टीट्यूट कर लिया लेकिन इसका उनको जल्द ही खामियाज़ा भुगतना पड़ा, 55 वे मिनट में ही मनप्रीत सिंह के पास पे सिमरनजीत सिंह ने दूसरा गोल कर दिया और भारत की जीत को लगभग निश्चित कर दिया। 58 वे मिनट में जापान ने अपना दूसरा पेनल्टी कार्नर जीता लेकिन वरुण कुमार ने ड्रैग फ्लिक को आसानी से रोक लिया।

भारत ने ये मैच 2 – 0 से यह मैच जीत लिया, वरुण कुमार को मैन ऑफ़ थे मैच अवार्ड मिला।

भारत अपना अगला मैच दक्षिण कोरिया के खिलाफ 24 मार्च को खेलेगा।