शुक्रवार, सितम्बर 25, 2020
होम ताज़ा ख़बर भारतीय स्ट्राइकरों को प्रशिक्षण देंगे ऑस्ट्रेलिया के यह पूर्व हॉकी खिलाड़ी

भारतीय स्ट्राइकरों को प्रशिक्षण देंगे ऑस्ट्रेलिया के यह पूर्व हॉकी खिलाड़ी

भारतीय हॉकी टीम में जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने वाले स्ट्राइकरों के लिए खुशी की खबर है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज हाकी खिलाड़ी केरन गोवर्स अगले महीने एक संक्षिप्त शिविर में भारतीय स्ट्राइकरों को प्रशिक्षण देंगे।

ऑस्ट्रेलिया के केरन गोवर्स ओलंपिक में कांस्य और वर्ल्ड कप में स्वर्ण पदक जीत चुके है। उनके अनुभव का अब इस्तेमाल भारतीय टीम में जगह बनाने के दावेदार स्ट्राइकरों को प्रशिक्षण देने में किया जाएगा। यह शिविर बेंगलुरू स्थित साई केन्द्र में सात से आठ दिनों के लिए आयोजित होगा। यह शिविर हाकी इंडिया के विकास कार्यक्रम का हिस्सा है।

इस पहल से जुडे़ सूत्रों के मुताबिक, ‘गोवर्स अगले महीने यहां स्ट्राइकरों के संक्षिप्त शिविर के लिए मौजूद रहेंगे। यह शिविर विशेष तौर पर स्ट्राइकरों के लिए होगा। स्ट्राइकरों के शिविर के बाद डिफेंडरों और गोलकीपरों के लिए भी विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा।‘  उन्होंने कहा, इन शिविरों का आयोजन टीम के ओलंपिक क्वालीफायर्स की तैयारियों के तहत किया जा रहा है। इससे पहले महिला टीम की स्ट्राइकरों के लिए भी ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन टर्नर की देखरेख में पिछले साल दिसंबर में ऐसी ही शिविर का आयोजन किया गया था।

गौरतलब है कि इससे पहले स्ट्राइकरों को प्रशिक्षण देने के लिए दिग्गज जैमी ड्वायर को चुना गया था लेकिन उन्होंने निजी व्यस्तताओं का हवाला देते हुए इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। ड्वायर के मना करने के बाद गोवर्स को इसका ऑफर दिया गया जिसे उन्होंने अपना लिया।

बता दें कि गोवर्स ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेब्यू किया था और पिछले वर्ष नवंबर में उन्होंने 31 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय हाकी से संन्यास ले लिया था। उन्होंने 126 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 60 गोल दागे। उन्होंने 2012 चैम्पियंस ट्राफी, 2012 लंदन ओलंपिक और 2014 विश्व कप में यादगार प्रदर्शन किया था।