Begin typing your search above and press return to search.

फुटबॉल

FIFA World Cup 2022: कतर का बड़ा फैसला, स्टेडियमों में बीयर की बिक्री पर लगाया बैन

कतर ने विश्व कप शुरू होने से ठीक पहले विश्व कप के लिए शराबनीति को बदल लिया है

FIFA World Cup 2022: कतर का बड़ा फैसला, स्टेडियमों में बीयर की बिक्री पर लगाया बैन
X
By

Bikash Chand Katoch

Published: 18 Nov 2022 1:51 PM GMT

कतर में हो रहे फीफा फुटबॉल विश्व कप 2022 शुरू होने में अब सिर्फ 2 ही दिन बाकी हैं। लेकिन इससे पहले फैन्स को एक बड़ा झटका लगा है। कतर ने विश्व कप शुरू होने से ठीक पहले विश्व कप के लिए शराबनीति को बदल लिया है। कतर ने उन आठ स्टेडियमों में बीयर की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है, जहां फीफा विश्व कप 2022 के मैच आयोजित किए जाएंगे। कतर के अधिकारियों द्वारा अचानक लिया गया फैसला उनके और फुटबॉल की वैश्विक निकाय फीफा के बीच महीनों के तनाव के बाद और मेगा फुटबॉल टूर्नामेंट से ठीक दो दिन पहले आया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है।

कतर में शराब या ड्रग्स को लेकर काफी सख्त नियम हैं, लेकिन फीफा विश्व कप एक ऐसा आयोजन है जहां दुनियाभर से लोग आते हैं और उन देशों में बीयर, शराब का सेवएक आम बात है. यही कारण है कि फीफा विश्व कप में शराब, बीयर की अनुमति के लिए कतर सरकार द्वारा लंबी बातचीत की गई थी।

फीफा-प्रायोजक बडवाइज़र कतर विश्व कप के आधिकारिक स्थानों पर बेची जाने वाली एकमात्र बीयर थी। बडवाइजर 1986 से विश्व कप का विशिष्ट ब्रांड रहा है और इनकी मूल कंपनी ने 2022 तक फीफा के साथ 2011 में कतर के मेजबान के रूप में पुष्टि के बाद अपने सौदे की पुष्टि की थी। सितंबर में कतर में विश्व कप के आयोजकों ने मुस्लिम बहुल देश में फुटबॉल प्रशंसकों को स्टेडियम और फैन जोन में शराब के साथ बीयर परोसने की नीति को अंतिम रूप दिया था।

कुछ मध्य पूर्व राज्यों की तुलना में कतर में शराब अधिक उपलब्ध है, हालांकि यह केवल होटल रेस्तरां और बार में ही शराब परोसी जाता है जिनके पास लाइसेंस आवश्यक है। वहीं इसे कहीं और इस्तेमाल करना गैरकानूनी है।

फ़ुटबॉल के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट में 10 लाख से अधिक दर्शकों के आने की उम्मीद है, जिसमें 31 अन्य देशों के प्रशंसक भी शामिल हैं। फीफा विश्व कप 2022 कतर में रविवार 20 नवंबर को उद्घाटन समारोह और मैच के साथ शुरू होगा। बहुप्रतीक्षित फुटबॉल चैंपियनशिप के उद्घाटन मैच में मेजबान टीम का सामना इक्वाडोर से होगा।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it