Begin typing your search above and press return to search.

फुटबॉल

FIFA World Cup : अर्जेंटीना ने जीता फीफा विश्व कप 2022, पेनल्टीस शूटआउट में फ्रांस को दी मात

लियोलेन मेसी का विश्व कप जीतने का सपना पूरा हो गया है। अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे मेस्सी की अधूरी ख्वाहिश पूरी हो गई, जिससे वह 2014 में चूक गए थे

FIFA World Cup : अर्जेंटीना ने जीता फीफा विश्व कप 2022, पेनल्टीस शूटआउट में फ्रांस को दी मात
X
By

Bikash Chand Katoch

Updated: 2022-12-19T00:53:56+05:30

अर्जेंटीना ने रविवार को डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस को एक रोमांचक मुकाबले में हराकर फीफा विश्व कप 2022 का खिताब जीत लिया है। लियोनेल मेस्सी के सपने और काइलियान एमबाप्पे की हैट्रिक के बीच झूलते विश्व कप फाइनल में आखिरकार मेस्सी अपने कैरियर का आखिरी तिलिस्म तोड़ने में कामयाब रहे। दोनों टीमों के बीच काफी रोमांचक मुकाबला हुआ।

मैदान पर भारी तादाद में जमा दर्शकों और दुनिया भर में टीवी के सामने नजरें गड़ाये बैठे फुटबॉल प्रेमियों की सांसें रोक देने वाले रोमांचक मैच में पासा पल पल पलटता रहा। मैच की शुरुआत से ही अर्जेंटीना ने बेहतरीन खेल दिखाया और 23वें मिनट में ही उन्हें बढ़त भी मिल गई। फ्रांस की तरफ से फाउल होने पर अर्जेंटीना को पेनल्टी किक मिली और उस पर लियोनेल मेसी ने गोल दागते हुए अर्जेंटीना को बढ़त दिला दी। 46वें मिनट में अर्जेंटीना ने एक और गोल दागते हुए मैच में 2-0 की बढ़त हासिल की। एंजेल डी मारिया ने बेहतरीन पास को अच्छे से गैदर करते हुए गोल दागा और स्कोर को 2-0 कर दिया।

80 मिनट के पहले तक अर्जेंटीना आराम से अपनी बढ़त को बरकरार रखे हुए थी, लेकिन फिर काइलियान एमबाप्पे कहर बनकर अर्जेंटीना पर टूटे। 80वें मिनट में पेनल्टी किक पर एमबाप्पे ने गोल दागते हुए स्कोर 2-1 किया और फिर अगले ही मिनट में उन्होंने स्कोर बराबर कर लिया। मिडफील्ड से आए शानदार पास पर एमबाप्पे ने गेंद को बेहतरीन तरीके से कंट्रोल किया और वॉली पर गोल दागकर स्कोर 2-2 से बराबर कर लिया। इसके बाद किसी भी टीम की ओर से कोई गोल नहीं हुआ और मैच 30 मिनट के अतिरिक्त समय में चला गया।

अतिरिक्त समय के पहले 15 मिनट में अर्जेंटीना ने गोल करने के कई मौके बनाए, लेकिन एक को भी वे भुना नहीं सके अतिरिक्त समय के दूसरे हाफ में मेस्सी ने 108वें मिनट में गोल दागा तो एमबाप्पे ने दस मिनट बाद फिर बराबरी करके मैच को बराबरी पर ला दिया। पेनल्टी शूटआउट के जरिए विजेता का फैसला किया गया। पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस की ओर से दो पेनल्टी गोल में तब्दील नहीं हो पाये और इसका खामियाजा टीम को हार से चुकाना पड़ा।

लियोनेल मेस्सी का विश्व कप जीतने का सपना पूरा हो गया है। अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे मेस्सी की अधूरी ख्वाहिश पूरी हो गई, जिससे वह 2014 में चूक गए थे। डिएगो माराडोना (1986) के बाद उन्होंने अपनी टीम को विश्व कप दिलाकर महानतम खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया। मेस्सी का यह रिकॉर्ड 26वां विश्व कप मैच है और उन्होंने जर्मनी के लोथार मथाउस का रिकॉर्ड तोड़ा। वह एक ही विश्व कप में ग्रुप चरण और नॉकआउट चरण के हर मैच में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। कुल मिलाकर टीम ने तीसरा खिताब जीता।

ऐसा रहा पेनल्टी शूटआऊट

पहली किक : फ्रांस के काइलियान एमबाप्पे ने शुरूआत की ओर स्कोर 0-1 कर दिया। अर्जेंटीना की ओर से लियोनेल मेसी ने गोल कर स्कोर 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया।

दूसरी किक : फ्रांस के किंग्सले कॉमन पेनल्टी मिस कर गए। स्कोर (1-1) पर आया। अर्जेंटीना के पाउले दबाला ने गोल कर अर्जेंटीना को 2-1 की लीड दिलवाई

तीसरी किक : फ्रांस की ओर से ऑरेलियन तचौमेनी पेनल्टी मिस कर गए। अर्जेंटीना की ओर से लियांड्रो पेरेडेस ने गोल कर अर्जेंटीना को 3-0 की बढ़त दिला दी

चौथी किक : फ्रांस के रांडल कोला म्युआनी ने गोल कर स्कोर (3-2) कर दिया। जवाब में अर्जेंटीना ने गोंजालो मोंटियल के गोल से विश्व कप जीत लिया। स्कोर (4-2)

Next Story
Share it