Begin typing your search above and press return to search.

फुटबॉल

नाबालिक खिलाड़ी से 'दुर्व्यवहार' के कारण महिला फुटबॉल टीम के कोच को वापस बुलाया गया

सूत्रों के अनुसार मुख्य कोच थॉमस डेनर्बी स्वयं इस 'घटना' के गवाह थे और उन्होंने तुरंत एआईएफएफ को इसकी सूचना भी दी

India Under-17 Women Football Team
X

भारतीय अंडर-17 महिला फुटबॉल टीम 

By

Shivam Mishra

Updated: 2022-06-30T17:29:13+05:30

भारतीय अंडर-17 महिला फुटबॉल टीम के साथ दौरे पर गए कोच पर नाबालिग खिलाड़ी से दुर्व्यवहार का मामला समाने आया है। यूरोप के दौरे पर गई महिला टीम से जुड़े कोच को मौजूदा ट्रेनिंग से एक नाबालिग खिलाड़ी से 'अनुचित व्यवहार' के आरोप में निलंबित कर नार्वे से वापस भारत बुला लिया गया है।

भारतीय खेलों में महिला खिलाडियों पर हर रोज ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं, पिछले कुछ समय की बात करें तो खेलों में यौन उत्पीड़न के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं जिसमे सबसे ज्यादा मामले कोच द्वारा किए गए हैं। हाल ही में एक महिला साइकिलिस्ट ने राष्ट्रीय कोच पर स्लोविनया के ट्रेनिंग दौरे के दौरान अनुचित बर्ताव का आरोप लगाया था। जिसके बाद मामले पर संज्ञान लेते गए कोच को तुरंत बर्खास्त कर दिया गया है अभी इस मामले की तह तक जांच की जा रही है।

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति ने भारतीय खेल प्राधिकरण को इस घटना की जानकारी दे दी है।

सीओए के बयान के अनुसार, ''अंडर-17 महिला टीम में दुर्व्यवहार का मामला सामने आया है, टीम अभी यूरोप के ट्रेनिंग दौरे पर है। अनुशासनहीनता के मामले में एआईएफएफ की शून्य सहिष्णुता की नीति है। शुरुआती कार्रवाई के तहत महासंघ ने आगे की जांच लंबित रहने तक संबंधित व्यक्ति को अस्थाई तौर पर निलंबित कर दिया है।''

इसमे कहा गया, ''एआईएफएफ ने संबंधित व्यक्ति को टीम के साथ सभी तरह का संपर्क रोकने और भारत तुरंत वापस लौटने को कहा है। उसे स्वदेश लौटने पर आगे की जांच के लिए निजी रूप से पेश होने को कहा गया है।''

फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप की तैयारी के लिए टीम अभी यूरोप दौरे पर है। विश्व कप का आयोजन भारत में 11 से 30 अक्टूबर तक किया जाएगा।

हालंकि सीओए ने अभी तक इस मामले में शामिल व्यक्ति के नाम का खुलासा नहीं किया है लेकिन सूत्रों ने बताया है कि वह टीम के सहायक कोच एलेक्स एंब्रोस है जिन्होंने नाबालिग खिलाड़ी को 'अनुचित' काम में शामिल होने के लिए मजबूर किया।

सूत्रों के अनुसार मुख्य कोच थॉमस डेनर्बी स्वयं इस 'घटना' के गवाह थे और उन्होंने तुरंत एआईएफएफ को इसकी सूचना भी दी।

सूत्र ने कहा, ''डेनर्बी के यूरोप से रिपोर्ट भेजने के बाद सीओए ने तुरंत कार्रवाई की और साइ को सूचित किया। दोषी को बिना समय बर्बाद किए वापस बुला लिया गया। एम्ब्रोस को आपराधिक आरोपों का भी सामना करना होगा क्योंकि लड़की नाबालिग है। ''

बता दें ऐसा ही एक और मामला सामने आया था जब महिला नौकायन खिलाड़ी ने भी विदेशी दौरे के दौरान अपने साथ गए कोच पर उन्हें असहज करने के आरोप लगाया था।

Next Story
Share it