Begin typing your search above and press return to search.

फुटबॉल

FIFA World Cup: पहली बार तीन महिलाएं एक मैच में निभाएंगी रेफरी की भूमिका

फ्रेपार्ट के साथ फीफा ने सहायक के रूप में भी दो महिलाओं को चुना है।

FIFA World Cup: पहली बार तीन महिलाएं एक मैच में निभाएंगी रेफरी की भूमिका
X

स्टेफनी फ्रेपार्ट, नुएजा बैक और कारेन डियाज मेडिना 

By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-11-30T22:50:55+05:30

कतर में चल रहे फीफा विश्व कप में गुरुवार को जर्मनी और कोस्टा रिका के बीच होने वाले मुकाबले में फ्रांस की रेफरी स्टेफनी फ्रेपार्ट पुरुष विश्व कप में रेफरी की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बनी हैं।

फ्रेपार्ट के साथ फीफा ने सहायक के रूप में भी दो महिलाओं को चुना है जो ब्राजील की नुएजा बैक और मैक्सिको की कारेन डियाज मेडिना हैं। जिसका मतलब है कि मुकाबले में मैदानी अधिकारी की भूमिका में तीनों महिलाएं ही होंगी। इतना ही नहीं फुटबॉल की वैश्विक संचालन संस्था फीफा द्वारा चुनी गई चौथी महिला मैच अधिकारी अमेरिका की कैथरीन नेसबिट भी अल बायत स्टेडियम में वीडियो समीक्षा टीम के साथ ऑफ साइड विशेषज्ञ की भूमिका निभाएंगी।

बता दें फ्रेपार्ट इससे पहले चौथे अधिकारी भी भूमिका निभा चुकी हैं। 38 साल की फ्रेपार्ट को यूरोपीय फुटबॉल संस्था यूएफा ने पुरुष मुकाबलों में अधिकारी की भूमिका निभाने के लिए पदोन्नत किया है। इससे पहले विश्व कप क्वालीफाइंग और चैंपियन्स लीग के अलावा इस साल फ्रेंच कप फाइनल के दौरान भी पुरुष मुकाबलों में रेफरी की भूमिका निभाई थी। वह फीफा के लिए 2019 महिला विश्व कप फाइनल में भी प्रभारी रह चुकी हैं।

गौरतलब है कि दो अन्य महिलाएं रवांडा की सलीमा मुकानसांगा और जापान की योशिमी योमाशिता भी कतर में मुकाबलों में रेफरी की भूमिका निभाने वालों की फीफा सूची में शामिल किया गया हैं।

Next Story
Share it