Begin typing your search above and press return to search.

फुटबॉल

FIFA World Cup: ईरानी खिलाड़ियों ने उठाया हिजाब प्रदर्शन का मुद्दा

ईरान के खिलाडिय़ों ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले अपना राष्ट्रगान गाने से मना कर दिया।

Iran Football
X

ईरान फुटबॉल टीम 

By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-11-22T17:24:11+05:30

फीफा विश्व कप 2022 शुरू से ही विवादों से घिरा रहा हैं। चाहे वह डेनमार्क के एक रिपोर्टर को कुछ लोगों ने वीडियो बनाने से रोक दिया हो या एक महिला को लूट का शिकार होना, विश्व कप में कोई न कोई विवाद देखने को मिल रहा है। इसी कड़ी में एक और विवाद सामने आया हैं। इस बार ईरान के खिलाड़ियों का मामला आया हैं। दूसरे मैच ईरान के खिलाडिय़ों ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले अपना राष्ट्रगान गाने से मना कर दिया।

दरअसल, ईरान में चल रहे हिजाब विवाद को लेकर ईरान की पूरी टीम ने देश की सरकार के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन का समर्थन करने के लिए यह कदम उठाया है। मैच से पहले ईरान फुटबॉल टीम के कप्तान अलीरेजा जहानबख्श ने कहा कि टीम के सभी खिलाड़ी मिलकर तय करेंगे कि वह सरकार के खिलाफ प्रदर्शन के समर्थन में राष्ट्रगान गाने से मना करेंगे या नहीं। जिसके बाद मैच से पहले जब ईरान का राष्ट्रगान बजा तो ईरान के 11 खिलाड़ी भावुक थे और गंभीर मुद्रा में खड़े थे।

बता दें ईरान में 16 सितंबर को पुलिस हिरासत में 22 साल की महसा अमिनी की मौत हो गई थी। इसके बाद से दो महीने में पूरे ईरान में सरकार का विरोध हो रहा है। अमिनी पर ईरान के ड्रेस कोड के उल्लंघन का आरोप था। ईरान के ड्रेसकोड में हिजाब अनिवार्य है।

अमिनी की इस घटना के बाद ईरान के कुछ खिलाडिय़ों ने सरकार के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन के समर्थन में राष्ट्रगान नहीं गाने और जीत के बाद जश्न नहीं मनाने का फैसला किया है।

Next Story
Share it